Monday, April 29, 2024
No menu items!

पौधरोपण से ही सृष्टि का अस्तित्व रहेगा कायम: प्रो. अरविन्द

  • गांधी स्मारक पीजी कॉलेज में किया गया पौधरोपण

डा. प्रदीप दूबे
सुइथाकला, जौनपुर। गांधी स्मारक पीजी कालेज समोधपुर के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह एवं प्राचार्य प्रो. रणजीत कुमार पांडेय के संरक्षकत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं बीएड विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को छात्रावास परिसर में पौधरोपण किया गया। प्रो. अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि सृष्टि के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि पौधरोपण से ही प्राणी मात्र का कल्याण संभव है। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व समन्वयक एवं इतिहास के प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार यादव ने कहा कि वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से पूरे विश्व पर पर्यावरण संतुलन पर खतरा मंडरा रहा है।
वृक्ष धरा के आभूषण, करते दूर प्रदूषण नारे के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पौधेरोपण के लिये जागरूक किया। तत्पश्चात पर्यावरण संरक्षण में वृक्षारोपण का महत्व’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नीलम सिंह ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को वृक्षारोपण के महत्व के बारे में समझाया।
आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन रसायन शास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ. अविनाश वर्मा ने किया। डॉ. वर्मा ने कहा कि एक वृक्ष 10 पुत्रों के समान है। इस अवसर पर डॉ. पंकज सिंह विभागाध्यक्ष बीएड, डॉ. लालमणि प्रजापति, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आलोक प्रताप सिंह, डॉ. जितेंद्र सिंह, डॉ. विकास यादव, डॉ. जितेंद्र कुमार, कार्यालय अधीक्षक बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह, गंगा सिंह, राजेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular