Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जनता को सवाल पूछने का हक है: रमेश यादव

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के अभिमन्यु यादव महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन प्राथमिक विद्यालय लपरी में किया। शिविर को संबोधित करते हुए सोशल एक्टविस्ट रमेश यादव ने कहा कि सूचना मांगने वाली जनता भिखारी नहीं शहंशाह है। सूचना अधिकार कानून के माध्यम से सरकार से जनता को सवाल पूछने का हक है। इसके माध्यम से सरकार को अपने कार्य, शासन की कार्यप्रणाली को सार्वजनिक करने का अधिकार मिला। लोकतंत्र में जनता मालिक है। जनता को जानने का हक है कि सरकार उनकी सेवा में क्या कर रही है। जनता को सार्वजनिक कार्यों की सूचना प्राप्त करने का अधिकार इस कानून में उल्लेखित है। देश का कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी व गैरसरकारी विभाग से जानकारी ले सकता है। आरटीआई आवेदन, शुल्क, अपील, राज्य सूचना आयोग के उद्देश्य, कार्य, सूचना न देने पर अर्थदंड क्यों और कैसे की जानकारी दिया।
महाविद्यालय के प्रबंधक मुन्ने लाल यादव ने कहा कि पढ़ाई के साथ सामाजिक ज्ञान होना जरूरी है। बगैर सामाजिक ज्ञान के जीवन जीना कठिन है। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है कि सामाजिक जीवन कैसे जिये? महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 वकील यादव ने कहा कि निरक्षर को साक्षर, जनसंख्या नियंत्रण, गांव की साफ-सफाई, विद्यार्थी जीवन को बेहतर जीवन जीने की कला ही शिविर का उद्देश्य है। समाज में फैली कुरीतियों को जड़ से मिटाने के लिए संकल्प लिया।
इस दौरान छात्रा पूजा यादव ने सरस्वती वंदना किया तो रूबी ने दहेज प्रथा गीत के माध्यम से अपनी बात रखी। शिविर में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular