Monday, April 29, 2024
No menu items!

फीकल स्लज प्रबंधन के संचालन के लिये एसएचजी महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। अमृत-मित्र योजना के अंतर्गत नगर पालिका परिषद जौनपुर के अधिशासी अधिकारी पवन कुमार की अध्यक्षता में स्वयं सहायता समूहों का एक दिवसीय प्रशिक्षण किया गया। डूडा से सीएमएम जितेंद्र कुमार ने आए समूहों को अमृत मित्र योजना के विषय में जानकारी दी।
सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट से कार्यक्रम अधिकारी अल्का कुमारी एवं इं. मनीष मिश्रा ने समूह की महिलाओं को इस प्रशिक्षण के दौरान फीकल स्लज प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। इसके बाद सभी महिलाओं को उनके सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षा उपकरण के बारे में जानकारी देते हुये समूह के कार्य और जिम्मेदारी की जानकारी साझा की।
प्रशिक्षण के दौरान सभी समूहों से ग्रुप एक्सरसाइज के माध्यम से उनकी जानकारी का भी आंकलन हुआ जहां सभी महिलाओं ने सेप्टिक टैंक, वैक्यूम टैंकर और ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन के बारे में सीखा। नगर पालिका परिषद जौनपुर से सफाई एवं खाद्य निरीक्षक अवधेश कुमार ने स्वच्छता के विषय में अपना विचार रखते हुये सभी समूहों से उनका फीडबैक लिया।
सभी महिलाओं को जौनपुर में बने फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण कराया गया और प्लांट के संचालन व रख—रखाव के बारे में नगर पालिका द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही मलासुर जनजागरूकता अभियान के तहत सभी महिलाओं को जागरूक किया गया जिसमें सही डिजाइन वाला सेप्टिक टैंक बनाना, उसे प्रत्येक तीन वर्ष में खाली कराना एवं शोधन संयंत्र पर उपचार करने के लिए बताया गया। बैठक में एसबीएम, अमृत से खुशबू, घनश्याम ने जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी साझा किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular