Monday, April 29, 2024
No menu items!

सिद्दीकपुर मेडिकल कालेज में आयुष्मान कार्ड से उपचार की सुविधा शुरू

  • मेडिकल कालेज पहुंंचकर कर सकते हैं आवेदन

विरेन्द्र यादव/अजय विश्वकर्मा
सरायख्वाजा, जौनपुर। उमानाथ सिंह स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय मेडिकल कॉलेज में भी गरीब 5 लाख तक के मुफ्त इलाज कर पाएंगे जिसकी व्यवस्था मेडिकल कॉलेज की तरफ से शुरू कर दी गई है। जिन्हें भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना है, वह मेडिकल कॉलेज में पहुंचकर अपना आवेदन कर सकते हैं। पात्रता की जांच होने के बाद उनका कार्ड जारी किया जाएगा।

बता दें कि मेडिकल कॉलेज जौनपुर में आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा। इसकी शुरुआत मेडिकल कॉलेज में हो गई है। केंद्र सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी जिसे जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इसका उद्देश्य था कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समस्याओं को दूर करना और उससे होने वाले मृत्यु के आंकड़ों को भी काम करना था। इसी साल आयुष्मान भारत योजना के तहत मेडिकल कॉलेज को भी जोड़ा गया। सभी जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इसकी शुरुआत हो गई है। कोई भी कार्डधारक अब इलाज करा सकता है जिसके लिए उसे मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

बताया गया कि जिनके भी गरीबी रेखा लाल कार्ड पहले से बने हैं, वे लोग इसका सीधा लाभ ले पाएंगे लेकिन जिनकी गरीबी रेखा या लाल कार्ड नहीं है, उनके परिवार में 6 सदस्यों की जरूरत पड़ेगी यदि परिवार में 6 सदस्य हैं तो वह सभी आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक लाभ ले पाएंगे। इस योजना से लोगो को काफी लाभ मिलेगा जनपद से सटे आजमगढ़, सुल्तानपुर के लोगों को भी काफी लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत जरूरी दस्तावेज में आधार से लिंक मोबाइल नंबर आधार कार्ड फोटो की आवश्यकता पड़ेगी। इसके बाद उनका आवेदन मेडिकल कॉलेज में इसी योजना के लिए बनाए गए काउंटर पर किया जाएगा और कार्ड जारी किया जाएगा।

——इनसेट——
मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. शिव कुमार ने बताया कि जरूरतमंद मरीजों की परेशानी को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में अब आयुष्मान योजना के तहत इलाज शुरू हो गया है। कोई भी व्यक्ति यहां पर अपने कार्ड के सहारे उपचार ले सकता है। और जिनका कार्ड नहीं बना है। वह सभी अपनी जरूरी दस्तावेज को लाकर आवेदन करने के बाद इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular