Sunday, April 28, 2024
No menu items!

ज्ञान बढ़ाने में करें स्मार्टफोन का उपयोगः कुलपति

  • स्मार्टफोन बौद्धिक विकास में सहायकः सुनील

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में बुधवार को स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर 353 विद्यार्थियों को स्मार्टफोन वितरण किया गया।स्मार्टफोन पाकर विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे। समारोह के मुख्य अतिथि करंजाकला ब्लाक प्रमुख के प्रतिनिधि सुनील यादव थे। मुख्य अतिथि सुनील यादव ने कहा कि सरकार की मंशा है कि विद्यार्थी नई तकनीक के साथ जुड़कर अपना बौद्धिक विकास करें। इसके माध्यम से डिजिटल इंडिया योजना में सहयोग कर आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करें।

अध्यक्षता करतीं हुई विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि कोराना काल ने हमें सिखा दिया कि डिजीटल प्लेटफार्म पढ़ाई के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार की स्मार्टफोन योजना का विद्यार्थी अपना ज्ञान बढ़ाने में उपयोग करें। उन्होंने कहा कि अभ्यासा एप समेत कई ऐसे एप है जो कि हमें हर चीज में मदद कर सकते हैं। कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार चाहती है कि वे विद्यार्थी जो स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं, ऐसे विद्यार्थी इस योजना के माध्यम से वैश्विक स्तर पर जुड़कर अपना बौद्धिक विकास करें।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इसका सकारात्मक उपयोग कर अपना कैरियर बनाएं। पूर्व कुलपति डॉ. बीएल आर्या ने कम्प्यूटर की तकनीक पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। साथ ही कहा कि इण्टरनेट पर अपार सामग्री उपलब्ध है आप इसका सपोर्टिंग रूप में इस्तेमाल करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि एआई आपके बुद्धि और ज्ञान से आगे न निकल पाए। स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन डॉ. धर्मेंद्र सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. झांसी मिश्रा ने किया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक अजीत सिंह, डा. प्रमोद यादव, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. शशिकांत यादव, डॉ. राजेन्द्र सिंह, विकास सिंह आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular