Monday, April 29, 2024
No menu items!

शाहगंज में स्वयंसेवकों ने किया श्रमदान

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के तालीमाबाद सबरहद स्थित फरीदुल मेमोरियल पी0जी0 कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले 7 दिवसीय शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेवकों एवं सेविकाओं ने शिविर स्थल की साफ सफाई की इसके पश्चात मजडीहा गांव में जाकर लोगों को पर्यावरण एवं स्वच्छता जागरूकता के बारे में जानकारी देते हुये लोगों को जागरूक किया कि गांव की नालियां साफ सुथरी रखे जिससे आपके आस—पास बीमारियां न फैले। अगर साफ—सफाई रखेंगे तो पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और आप बीमारियों से मुक्त होंगे।इसके पश्चात शिविर स्थल पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसका शीर्षक “पर्यावरण एवं स्वच्छता जागरूकता” है। मुख्य वक्ता डॉ संजय यादव हैं। स्वयंसेवक शफीक अहमद ने पर्यावरण एवं स्वच्छता के बारे में चर्चा—परिचर्चा की और पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से ही हम राष्ट्र के हित के बारे में कुछ कार्य कर सकते हैं, ताकि हमारा पर्यावरण संरक्षण बना रहे।
इसके पश्चात मुख्य वक्ता ने पर्यावरण के बारे में स्वयंसेवक/सेविकाओं अवगत कराया और पर्यावरण संबंधित विभिन्न जानकारियां दीं। जैसे पर्यावरण प्रदूषण के अंतर्गत जल, ध्वनि, मृदा, वायु, रेडियो आदि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया। साथ ही कहा कि कहीं न कहीं हमारा समाज दूषित होता चला जा रहा है। कहीं जल प्रदूषण है तो कहीं वायु प्रदूषण हो रहा है। इन सबसे बचने के लिए विभिन्न उपचार के नियम और कायदे बताए और कहा कि आप लोग जब तक शिक्षित नहीं होंगे तब तक पर्यावरण संरक्षण नहीं कर सकते। पर्यावरण को हमें सुरक्षित एवं संरक्षित करना होगा, अन्यथा आने वाले हमारे पीढ़ी कहीं जल के लिए कहीं ऑक्सीजन के लिए सामना करना पड़ेगा, इसलिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं और स्वच्छता पर ध्यान दें, ताकि हमारी इर्द-गिर्द पर्यावरण सुरक्षित रहे और पर्यावरण स्वच्छ रहे जिससे हम बीमारियों से बच सके। स्वच्छता ही मनुष्य का जीवन है। स्वच्छता के माध्यम से हम अपने इर्द-गिर्द और समाज के लोगों की विभिन्न बीमारियों से मुक्त कर सकते हैं। जैसे टाइफाइड, मलेरिया, हैजा, चेचक आदि बीमारियों से बचा जा सके। स्वच्छता ही मानव का जन्म सिद्ध अधिकार है और आप लोग स्वच्छता को अपनायें और पर्यावरण को स्वच्छ रखें।
कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश चौरसिया ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अमित गुप्ता, डॉ0 अनामिका पांडेय, डॉ0 पूजा रानी, राजकपूर यादव, डॉ0 निजामुद्दीन, अब्दुल रहमान, साक्षी, वृंदा सेठ, समीक्षा, अंतिम यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular