Monday, April 29, 2024
No menu items!

मानव श्रृंखला बनाकर महिलाओं को मतदान के लिये किया गया जागरूक

जौनपुर। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर महिलाओं की मतदान में शत—प्रतिशत सहभागिता के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में महिलाओं को मानव श्रृंखला बनाकर मतदान करने के लिए जागरुक किया गया। मुख्य विकास अधिकारी/स्वीप प्रभारी साई तेजा सीलम ने महिलाओं को मतदान के प्रति लोगों को जागरुक करने का संकल्प और उपस्थित लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 में युवा महिला को मतदान के लिए प्रेरित करने के साथ हर महिलाओं विशेषकर घरेलू महिलाओं को भी मतदान के लिए जागरूक करना है। जौनपुर के मतदाता अधिक से अधिक संख्या में मतदान तिथि वाले दिन मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का उपयोग करें। इसके लिए महिला मतदाता जागरूकता अभियान के साथ इसकी शुरुआत की गई है, क्योंकि घर में महिलाओं की अहम भूमिका होती है जिनके जागरूक होने से पूरा परिवार जागरूक होगा। अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान ने कहा कि मतदान जागरूकता के लिए तमाम कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसके लिए पहले महिलाओं के नाम मतदाता सूची में बढ़ाने पर जोर रहा जिसका परिणाम यह रहा कि गत वर्ष जिले की मतदाता सूची में प्रति एक हजार पुरुषों पर महिलाएं 917 थीं। जो बढ़ाकर अब 925 हो गयी है।

अतिरिक्त उपजिलाधिकारी अर्चना ओझा ने आगामी लोकसभा चुनाव में आधी आबादी कही जाने वाली महिलाओं की भी हिस्सेदारी शत—प्रतिशत हो, इसके लिए महिलाओं को मतदान करने व अन्य सभी लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरुक करने हेतु प्रेरित किया। अतिरिक्त उपजिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी महिला मतदाता मताधिकार से वंचित न होने पाये, इसलिए यदि किसी 18 वर्ष से उपर की महिला का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो तुरन्त अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कराये। जिससे लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकें। इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट इन्द्रनन्दन सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर चन्द्रभान कुशवाहा, बेसिक शिक्षा परिषद की शिक्षिकाओं सहित सैकड़ों महिलाएं उपस्थित रहीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular