Thursday, May 16, 2024
No menu items!

लापरवाही की हद: बादशाही विद्युत उपकेन्द्र की आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त

  • लपरी फीडर की विद्युत सप्लाई की स्थिति अति दयनीय

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। विद्युत आपूर्ती को लेकर सर्वधिक विवादों मे रहने वाला बादशाही विद्युत उपकेंद्र पर तैनात लापरवाह विद्युत कर्मियों व अधिकारियों के कारण हमेशा क्षेत्रों मे विद्युत आपूर्ति की त्राहिमाम उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ती है। आगे से विद्युत आपूर्ती न मिलने का रोना तो दूसरी तरफ केंद्र पर तैनात विद्युत कर्मियों द्वारा घोर लापरवाहिया मुख्य कारण है। विद्युत आपूर्ति क्षेत्र में आने वाले छोटे बड़े फाल्ट को समय से ठीक न करना भी माना जाता है। संविदा पर कार्यरत कर्मियों द्वारा धन लोभ मे विद्युत आपूर्ति में आ रही बाधाओं को ठीक न करना कार्यों के प्रति लापरवाही बरतना भी खास कारण माना जाता है।
देखा जाता है कि कर्मचारियों उपकेंद्र के जिम्मेदार अधिकारियों की घोर लापरवाहियो के कारण बारिश के मौसम में दिन—रात को विद्युत आपूर्ति का अनियमित समय से आना—जाना, 24 घंटे में कुल 5-6 घंटे व भी खंडित कर उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ती करना योगी सरकार की मंशा व मुख्यमंत्री द्वारा विद्युत आपूर्ति के विषय में दिये गये निर्देशों का खुला उल्लंघन, तानाशाह अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा उमस भरी गर्मी, मच्छरों, ज़हरीले जीव—जन्तु, बीमारियों के बढ़ाने के कारक विद्युत व्यवस्था चुस्त—दुरुस्त न होने के कारण हो सकते हैं।
ग्रामीण क्षेत्र हो और कई कई घंटे दिनों तक विद्युत की आपूर्ति निर्बाध रूप से ठप हो, अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कोई जवाबदेही नहीं, शासनिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था पर स्वालिया निशान लगा देती है। किसी उपभोक्ता की क्या मजाल कि इन संविदा कर्मियों से बाधित विद्युत आपूर्ति के विषय मे सवाल कर सके।
बरसात की इस घुप अंधेरी रात के साथ बरसाती कीड़े मकोड़े व मच्छरों का प्रकोप ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक होने के कारण लोगों को कष्टदायी जीवन जीने पर विद्युत विभाग की घोर लापरवाहिया विवश किये हुए हैं।
एसडीओ एवं जेई तो उपकेंद्र बादशाही से इतने लापरवाह हैं कि इन्हें पता तक नहीं होगा कि उक्त उपकेंद्र से जुड़े गांवों, क़स्बों को कितने घंटे विद्युत आपूर्ती की जा रही है। फाल्ट और आपूर्ति के नाम पर कई कई घंटे विद्युत आपूर्ति ठप पड़ी रहती है जिस पर किसी अधिकारी, कर्मचारी की कोई जवाब देही सुनिश्चित नहीं दिखती जबकि प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ विद्युत आपूर्ती को लेकर बड़े—बड़े दावे करते हुए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हुए हैं लेकिन योगी के सारे दावे धरातल पर पहुंचने से पहले विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पहुंचने से पहले ही तोड़ देते है और विद्युत उपभोक्ताओं को घोर कठिनाइयों मे झोंकर खुद मज़े लेते हैं।
जिले के आला अधिकारियों से जनता मांग करती है कि उक्त उपकेंद्र पर तैनात लापरवाह अधिकारी व कर्मचारी पर कठोर कार्यवाही करते हुए क्षेत्र में आये दिन असमय बाधित हो रही विद्युत आपूर्ती को ठीक करते हुए सुचारु रूप से चलाते हुए जनता को हो रही दिक्क़तों से बाहर निकाला जाय। उपकेंद्र पर तैनात कर्मियों का कहना है कि सट डाउन, 33000 केवी आपूर्ति की जगह 24000 कि0वा0 बिजली आपूर्ति मिल रही है जिसके कारण क्षेत्र लो ओल्टेज़ व फाल्टों से जूझ रहा है और जनता के मध्य विद्युत को लेकर त्राहिमान मचा हुआ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular