Wednesday, May 15, 2024
No menu items!

विशेष सचिव पशु धन ने चिकित्साधिकारियों संग की बैठक

जौनपुर। विशेष सचिव पशु धन विभाग उत्तर प्रदेश शासन देवेंद्र पांडेय की अध्यक्षता में जनपद में गोवंश में लम्पी बीमारी के रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में पशु चिकित्सा अधिकारियों के साथ हुई।

इस मौके पर विशेष सचिव ने लम्पी वायरस के प्रसार को रोकने के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि लंपी बीमारी को बढ़ने न दे। लम्पी बीमारी के प्रसार को रोकने हेतु पैम्पलेट के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि गो-आश्रय स्थलों में पशुओं के इलाज के लिए दवा उपलब्ध रहे, उनका नियमित टीकाकरण कराया जाए। पर्याप्त मात्रा में हरे चारे, भूसे, पानी की उपलब्धता के भी निर्देश दिए। 30 नवम्बर 2023 तक एक अभियान चलाकर सभी निराश्रित गोवंश को गो-आश्रय स्थल में भेजे।

विशेष सचिव ने मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम को निर्देश दिया कि जनपद में और अधिक गो-आश्रय स्थल की आवश्यकता हो तो प्रस्ताव भेजें। विशेष सचिव ने सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया कि गोवंशों का अच्छे से इलाज किया जाए। पशुओं में फैल रहे लम्पी रोग पर काबू पाने के लिए मिशन मोड में काम करें तथा पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए पूर्ण सहजता एवं संवेदनशीलता के साथ हर सम्भव प्रयास करें।
उन्होंने समस्त पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गो-आश्रय स्थलों का प्रतिदिन निरीक्षण किया जाए। इलाज के अभाव में किसी भी गोवंश की मृत्यु न हो। गोवंशो के इलाज में पारंपरिक व देसी पद्धति अपनाने पर भी जोर दिया जाए।

इस अवसर पर सहायक निदेशक आरके सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. परमहंस राय सहित अन्य पशु चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular