Monday, April 29, 2024
No menu items!

पुरानी पेंशन यात्रा में उमड़ा शिक्षकों का सैलाब

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में कश्मीर से कन्या कुमारी तक ‘पुरानी पेंशन बहाली जनजागरण रथयात्रा’ सोमवार को जनपद पहुंची तो कारवां में जुड़ने के लिए शिक्षकों का सैलाब उमड़ पड़ा। नगर के वाजिदपुर तिराहे के पास आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री उमाशंकर सिंह ने कहा कि जो राजनैतिक दल अगले आम चुनाव मे उनकी मांगों का समर्थन करेगी, हम उसे ही मत देंगे। पुरानी पेंशन हमारा हक है और इसे किसी भी हाल में लेकर रहेंगे। हमारे बुढ़ापे का सहारा छीनने वालों को सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राम अवतार पांडेय ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के आंदोलन को और मजबूत करेंगे। सेवानिवृत्ति के बाद शिक्षक कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर चिंतित है, क्योंकि उन्हें पुरानी पेंशन योजना से वंचित कर दिया गया है। राजस्थान व छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन बहाल किया जा सकता है तो अन्य राज्यों में क्यों नहीं लागू किया जा रहा? पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली का यह जनजागरण रथयात्रा शिक्षकों में एक नई चेतना और उत्साह का संचार करेगा। पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ इस संघर्ष में साथ है।
सोमवार को दिन में 10 बजे यात्रा जब सुल्तानपुर जनपद के लिए रवाना हुई तो पुरानी पेंशन बहाल करो जैसे नारों के साथ सभास्थल पर जुटे भारी संख्या में परिषद के शिक्षक प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह के नेतृत्व में मोटरसाइकिलों के साथ यात्रा में जुड़ गये। शिक्षकों के सैलाब से शहर में जाम की स्थिति हो गई। पालिटेक्निक चौराहा से होते हुए रथयात्रा जुलूस जैसे ही नईगंज तिराहा पर पहुंचा तो ब्लाक अध्यक्ष सिकरारा मृत्युंजय सिंह व ब्लाक अध्यक्ष मड़ियाहूं विशाल सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में शिक्षकों ने रथयात्रा का स्वागत किया। यहाँ से कारवां आगे बढ़ने पर लखऊंआ में जिला उपाध्यक्ष उमेश यादव के नेतृत्व में करंजाकला व बक्सा के शिक्षकों ने स्वागत किया। पूरा माहौल पुरानी पेंशन बहाली गगनचुंबी नारों के साथ गुंजायमान हो गया। यहाँ से रथयात्रा जब शम्भूगंज, शिवगुलामगंज, बक्शा होते हुए जब बदलापुर चौराहे पर पहुंची तो वहां पहले से ही जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष के नेतृत्व में सैकड़ों शिक्षकों ने यात्रा में शामिल लोगों का स्वागत किया। यहां से यात्रा लंबे काफिले में सुल्तानपुर सीमा पर पहुंची जहां से सुलतानपुर शिक्षक संघ रथयात्रा के साथ हो गयी।
यात्रा में महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अर्चना सिंह, जिला मंत्री सतीश पाठक, जिला संयुक्त मंत्री शैलेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष राजेश सिंह, संतोष सिंह, विशाल सिंह, अतुल सिंह, डॉ अनुज सिंह, नूपुर अस्थाना, अंजू सिंह, प्रियंका सिंह, विनोद भंडारी, सरोज सिंह, प्रदीप सूर्या, मुन्ना लाल यादव, स्वतंत्र कुमार, राम कृपाल यादव, सुनील प्रजापति, राघवेंद्र सिंह, नवीन, अमित स्थाना, राजीव लोहिया, अजय पांडेय, राजीव उपाध्याय, शिवम, राकेश, विवेक, उमेंद्र सिंह, शशिबदन उपाध्याय सहित तमाम शिक्षक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular