Monday, April 29, 2024
No menu items!

अद्वितीय यादव अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र के लिये पुरस्कृत

विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित रज्जू भैया संस्थान के भौतिकी विभाग के शोध छात्र अद्वितीय यादव को आईआईटीएम साइंस एंड टेक्नोलॉजी नई दिल्ली द्वारा 4 से 5 नवंबर को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ई कॉन्फ्रेंस “रिसेंट एडवांसेस इन सांइस एंड टेक्नोलोजी” में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए पुरस्कृत किया गया है। अद्वितीय को यह पुरस्कार नॉन डिस्ट्रक्टिव विधि से भारतीय गंगा बेसिन में एरोसोल्स के ऊपर किए गए शोध कार्य के लिए प्रदान किया गया है।

एरोसोल्स की सांद्रता गंगा बेसिन क्षेत्र में ज्यादा पाया गया जिससे श्वशन संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है और वायु गुणवत्ता सूचनांक अधिक हो जाता है। इस अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में देश-विदेश के विभिन्न संस्थानों/विश्वविद्यालयों के 200 से अधिक प्रोफेसर्स, वैज्ञानिक और शोधार्थी शामिल हुए थे जहां भौतिकी के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति हेतु पुरस्कृत किया गया।

बता दें कि अद्वितीय जी प्रो. राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया संस्थान के निदेशक और भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ प्रमोद यादव के निर्देशन में शोध कार्य कर रहे हैं। सह शोध निर्देशक तथा भू एवं ग्रहीय विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डा. श्रवण कुमार ने कहा कि इस तरह के अध्ययन से भविष्य में आने वाले धूल भरी आंधियों का पूर्वानुमान संभव हो सकेगा जिससे संभावित जन हानि को कम किया जा सकेगा। उनकी इस सफलता के लिए रज्जू भैया संस्थान के सभी प्राध्यापकों सहित विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षकों ने बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular