Monday, April 29, 2024
No menu items!

रक्तदान शिविर में जागरूकता सगोष्ठी का हुआ आयोजन

सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना ही उद्देश्य: डा. रजनीश
अजय पाण्डेय
जौनपुर। विश्व रक्तदाता दिवस पर बुधवार को नगर क्षेत्र के ईशा हास्पिटल ब्लड सेन्टर के सभागार में रक्तदान जागरूकता संगोष्ठी एवं रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ जहां मरीजों के सहयोगी के अतिरिक्त रक्तदाताओं एवं विभिन्न क्षेत्र के समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों ने भाग लिया।
संगोष्ठी का आयोजन ब्लड सेन्टर द्वारा किया गया। संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए डा0 रजनीश श्रीवास्तव ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढाना और रक्तदाताओं के सुरक्षित जीवनरक्षक रक्त के दान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना। ब्लड सेन्टर की मेडिकल ऑफिसर डा0 स्मिता श्रीवास्तव ने एफरेसिस मशीन की उपयोगिता एवं रक्त के विभिन्न घटकों के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि ब्लड सेन्टर में एफरेसिस मशीन द्वारा पूरा रक्त निकालने की आवश्यकता नहीं होती है, अपितु रक्त के जिस घटक की आवश्यकता होती है, उसे ही निकाला जाता है।
ब्लड सेन्टर की टेक्निकल सुपरवाइजर पूर्णिमा यादव ने कहा कि रक्तदान से बड़ा और कोई दान नही है, इसलिए समाज में लोगों को ज्यादा से ज्यादा रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। आपका रक्त किसी जरूरतमंद को नयी जिन्दगी दे सकता है। ब्लड सेन्टर के काउन्सलर ने कहा कि रक्त को किसी प्रयोगशाला में बनाया नहीं जा सकता है, इसके लिए रक्तदाता की आवश्यकता होती है। एक ऐसा व्यक्ति जो पूर्णतया स्वस्थ हो, उसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच हो वजन 45 किलो से ऊपर हो एवं किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित न हो तथा उसका हिमोग्लोबिन 12.5 के ऊपर हो, वह अपना रक्त दान कर सकता है।
प्रिंसिपल पी. विक्टर ने रक्तदान करते हुये संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज के बुद्धिजीवी एवं जागरूप लोगों को आगे आना पडेगा जिससे रक्तदान करने के लिए जो भ्रांतियॉ समाज में फैली हैं, वह खत्म हो सके। उक्त अवसर पर स्वैच्छिक रक्तदाताओं को डा0 स्मिता श्रीवास्तव ने प्रमाण-पत्र देते हुए उनको सम्मानित किया।
इस दौरान 15 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया तथा 20 रक्तदाताओं का ब्लड ग्रुप परीक्षण कर पंजीकरण किया जिससे ब्लड सेन्टर में जब ब्लड की आवश्यकता हो तो वे अपना रक्तदान कर सके। इस अवसर पर डायटीशियन डा0 प्रिया श्रीवास्तव, वीरेन्द्र प्रताप सिंह, आमिर सुहेल, अंकित श्रीवास्तव, संतोश कन्नौजिया, बाल किशुन, रजनीश मौर्य, अंजना मौर्या, आशीष प्रजापति, संदीप मौर्या, शिवानी, संध्या यादव समेत हास्पिटल के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संचालन एवं आभार ब्लड सेन्टर के प्रबन्धक निर्मल श्रीवास्तव ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular