Monday, April 29, 2024
No menu items!

बारावफात: सजावट ऐसी की जमीं पर उतर आया चांद

  • जश्न—ए—ईद मिलादुन्नबी का निकला जुलूस

राकेश शर्मा
खेतासराय, जौनपुर। स्थानीय नगर का ऐतिहासिक जश्ने ईद मिलादुन्नबी शनिवार की शाम बहुत ही धूम धाम से मनाया गया। पहले दिन परम्परागत तरीके से अंजुमनों द्वारा जुलूस निकाला गया। क़स्बे की बड़ी मस्जिद समेत अन्य मार्गो को बहुत ही भव्य रूप से दूधिया रोशनी और झालरों से सजाया गया। कार्यक्रम के चलते मुख्य मार्ग रूट डाइवर्जन रहा। सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किये।
सायं 7 बजे शहीदी चौक स्थित जलसागाह के सामने से जुलूस प्रारम्भ हुआ। जुलूस की शुरुआत अंजुमनों के नातिया कलाम से हुआ। जुलूस में अंजुमन नूरे खुदा, अंजुमन शाफए महशर, अंजुमन यासीन, अंजुमन हनफिया मोईनिया ख्वाजापुर के रजाकार नातिया कलाम पेश करते हुए चल रहे थे। जुलूस में शामिल अखाड़ा भुलई शाह मरहूम, अखाड़ा सिद्धिकिया अटाला मस्जिद, अखाड़ा फतेह मोबीन हम्माम दरवाजा, अखाड़ा रजब उस्ताद जौनपुर के खिलाड़ियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।
जुलूस नगर का भ्रमण करने के बाद देर रात जलसागाह पहुंचकर जलसे में परिवर्तित हो गया। जलसे में मुफ़्ती अवैस अहमद मिस्बाही तथा मौलाना मोहम्मद खालिद मिस्बाही ने पैगम्बर मोहम्मद साहिब के उच्च आदर्शों पर प्रकाश डालते हुये तकरीर पेश किया। जलसे का आरम्भ कारी जलालुद्दीन ने तेलावत कुरआन का पाठ करके किया। जलसा की अध्यक्षता मौलवी हस्साम जौनपुरी ने किया। जुलूस का संचालन मो सरफराज ने किया। जलसे में मौलाना हामिद रज़ा, चेयरमैन वसीम अहमद, मो असलम खान, अबसार कुरैशी, हाफिज शफीकुल कादरी, मौलाना सेराज अहमद, हाफिज जुबेर अहमद आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मदरसे के नाज़िम सैयद ताहिर ने किया।

  • पुलिस की कड़ी निगरानी में रहा जुलूस

खेतासराय, जौनपुर। जिले का सबसे अतिसंवेदनशील खेतासराय कस्बा पुलिस के कड़ी निगरानी में रहा। यातायात की दृष्टि ट्रैफ़िक पुलिस भी जिले से बुलाई। एसडीएम शैलेंद्र कुमार और सीओ शुभम तोदी ने पूरी सुरक्षा की कमान संभाल रखा था। एसओ चंदन राय ने बताया कि कार्यक्रम शकुशल रखने के लिए जिले से अतिरिक्त पुलिस के जवान बुलाए गए है। एक इंस्पेक्टर, एक एसओ, दस उपनिरीक्षक, डेढ़ सेक्शन पीएससी, दस महिला सिपाही, फायर ब्रिगेड समेत सर्किल की भी थाने की पुलिस बुलाई गई है। कंट्रोल रूम से कप्तान का फ़ोन वायरलेस पर घनघनाता रहा।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular