Sunday, April 28, 2024
No menu items!

भाविप ने 40 पूर्व प्रचारक एवं मरणोपरान्त 5 के परिवार को किया सम्मानित

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। भारत विकास परिषद की जनपद शाखा द्वारा आयोजित मिलन व सम्मान समारोह में मातृ संस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के “नगर क्षेत्र के” तृतीय वर्ष प्रशिक्षित एवं पूर्व प्रचारकों का मिलन व सम्मान समारोह बरीनाथ स्थित शिशु मंदिर में हुआ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मां भारती व स्वामी विवेकानन्द को पुष्प व दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक प्रमुख काशी प्रांत रामचन्द्र जी, नगर संघचालक धर्मवीर जी, भारत विकास परिषद काशी प्रांत के नशा मुक्ति प्रकल्प प्रमुख दिलीप जायसवाल ने किया। वन्देमातरम गीत के पश्चात शाखाध्यक्ष शिवकुमार ने स्वागत उद्बबोधन, परिषद परिचय, कार्यक्रम का वर्णन किया। शाखाध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के 100 वर्ष (1925-2025) पूरे होने जा रहे है। संघ के देवतुल्य कार्यकर्ता हमारी धरोहर है जो संगठन की उन्नति के लिए सतत प्रयत्नशील है।प्रचारकों के जीवन से हम सभी प्रेरित होते हैं। सादा जीवन-उच्च विचार को लेकर विपरीत परिस्थितियो मे भी मातृ सेवा में लगे रहते हैं।
सम्मान समारोह में परिषद परिवार ने 45 लोगों को और कार्यक्रम में संघ में समर्पित जीवन देने वाले मरणोपरांत उनके परिवार को प्रशस्ति पत्र, भागवत गीता, शाल, संघ का गौरव “टोपी” देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कुछ भावुक पल भी आये। पूर्व प्रचारकों ने अपने जीवन काल का अनुभव साझा किया। अविनाश जी ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत में यह ऐसा पहला कार्यक्रम है जो अपने मातृ संगठन के कार्यकर्ता के मिलन व सम्मान आयोजन के लिए है। इसके लिये भारत विकास परिषद को धन्यवाद देता हूं। अनिल सिंह कैप्टन ने कहा कि पूर्व प्रचारकों के सम्मान समारोह कार्यक्रम तो बहुत पहले हो जाना चाहिए था। फिर भी भारत विकास परिषद का प्रयास सराहनीय है। बहुत से ऐसे संघ के कार्यकर्ताओं से आज सालों बाद मुलाकात हो रही है जो स्वास्थ्य कारणों से कार्यक्रमों में नहीं आते हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामचन्द्र प्रान्त प्रचारक काशी प्रांत ने कहा कि किसी व्यक्ति के 100 वर्ष पूरे नहीं होने जा रहे हैं। बल्कि संघ के 100 वर्ष होने को है। संघ के लिए समर्पित अपने युवावस्था मे संगठन के विचार को समाज में लेकर जाना। समाज से अच्छी बाते व कटु बातें भी निकलकर आती थी।आज संगठन सभी क्षेत्रो में सफलतापूर्वक कार्य कर रही है। आज के कार्यक्रम में भारत विकास परिषद जौनपुर शाखा ने “नेत्रदान- महादान” करने की प्रतिज्ञा लेने वाले दो लोगों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर विभाग प्रचारक अजित जी, नगर प्रचारक मंगलेशवर जी, नगर कार्यवाह डा. राजीव त्रिपाठी, सह जिला प्रचार प्रमुख आनंद जी, श्याम मोहन अग्रवाल, रामेश्वर सिंह, कोषाध्यक्ष शरद साहू, प्रदीप जायसवाल, प्रदीप श्रीवास्तव, शैलेन्द्र निषाद, दिवाकर गुप्त, कृष्ण देव वर्मा, शिवा वर्मा, राजीव श्रीवास्तव, सुजीत गुप्ता आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मानिक चंद्र सेठ ने किया। अन्त में रामरतन सोनी ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular