Monday, April 29, 2024
No menu items!

भाविप शौर्य शाखा ने 103 लोगों का रक्तदान कर रचा इतिहास

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। भारत विकास परिषद शौर्य शाखा के संस्थापक अध्यक्ष डा. संदीप पाण्डेय के नेतृत्व तथा आयुष्मान हॉस्पिटल शकरमंडी चुंगी के सहयोग से एक वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय में किया गया। संस्था के रक्तदान प्रकल्प प्रमुख प्रशान्त सिंह लकी, जयशंकर सिंह और संस्था के सभी सक्रिय सदस्यों के अथक प्रयत्नों से 103 यूनिट का रक्तदान कर शौर्य शाखा ने जिला अस्पताल के कई वर्षों के रिकार्ड को तोड़ दिया। इस कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि वरिष्ठ चिकित्सक व आईएमए के अध्यक्ष डा. अरूण कुमार मिश्र तथा प्रांतीय वित्त सचिव भारत विकास परिषद राकेश गुप्ता ने भारत माता एवं स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर पुष्पार्पण करने के पश्चात फीता काटकर किया।

इसके पश्चात रक्तदान करने वालों का सिलसिला चल गया। कार्यक्रम में रक्तदाताओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से आयोजित सम्मान समारोह का प्रारम्भ संस्था की महिला संयोजिका ज्योति श्रीवास्तव के वन्दे मातरम गीत से हुआ। विशिष्ट अतिथि हृदय रोग विशेषज्ञ डा. वीएस उपाध्याय ने कहा कि वैसे तो हिन्दू शास्त्रों में चार प्रकार के दान बताये गये हैं लेकिन उन सबसे भी बड़ा दान रक्तदान है। एक यूनिट रक्तदान से पांच लोगों की जान बचायी जा सकती है। विशिष्ट अतिथि डा. मनोज वत्स ने कहा कि डा. संदीप पाण्डेय के नेतृत्व में शौर्य शाखा ने चार महीने में इतने कार्यक्रम कर दिये हैं कि आने वाले समय में यह संस्था शीर्ष पर दिखायी देगी।

जिला समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष अतुल जायसवाल, अवधेश गिरी ने भी इस रक्तदान की सफलता के लिये सभी सदस्यों को बधाई दी। संस्थाध्यक्ष डा. संदीप पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में सभी सम्मानितजनों का स्वागत करते हुए कहा कि इस संगठन का हर साथी अत्यन्त ऊर्जावान है और आप लोगों के सहयोग से ही संस्था ने आज सारे रिकार्ड तोड़े हैं। उन्होंने सभी रक्तदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया।

संस्था सचिव डा. आनन्द प्रकाश ने रक्तदान पर एक कविता पाठ किया। कोषाध्यक्ष रंजीत सिंह सोनू ने लोगों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के अंत में विशिष्ट अतिथियों द्वारा सभी रक्तदाताओं को सम्मान पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर डा. शैलेश सिंह, विमल सिंह, मोहम्मद मुस्तफा, रवि सिंह, अनिल गुप्ता, संदीप चौधरी, अम्बरीश पाठक, पंकज सिंह, भूपेन्द्र पाण्डेय, राहुल सिंह, राजेश कुमार, प्रमोद सैनी, जर्नादन सिंह, प्रमोद मौर्य, नितीन जायसवाल, अनिल कुमार सिंह, सुशील मौर्या, प्रमोद शुक्ला, चंचल पाठक, डा. अमरनाथ पाण्डेय, आशुतोष राय, रविकेश श्रीवास्तव, सत्येन्द्र सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव, रतन शर्मा, राहुल अग्रहरि, देवीसेवक शुक्ला, भारत दूबे आदि का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन संस्था उपाध्यक्ष अमित पाण्डेय तथा आभार सह प्रकल्प प्रमुख जयशंकर सिंह व कार्यक्रम संयोजक डा. राजेश कुमार ने व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular