Sunday, April 28, 2024
No menu items!

नि:सन्तान दम्पत्ति अब सन्तान सुख प्राप्त कर सकते हैं: डा. अन्जू

  • आईवीएफ तकनीक से जन्मे गौरी व पार्वती का मनाया गया जन्मदिन
  • पूर्वांचल का पहला माडुलर टेस्ट ट्यूब बेबी सेण्टर जौनपुर में

जौनपुर। नगर के पालिटेक्निक चौराहे के पास स्थित आशीर्वाद हास्पिटल एवं आईवीएफ टेस्ट ट्यूब बेबी सेण्टर जो पूर्वांचल का पहला टेस्ट ट्यूब वेबी सेन्टर है, की संचालिका/वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूत रोग विशेषज्ञ/इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डा. अन्जू कनौजिया ने बुधवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुये बताया कि हमारे आईवीएफ (टेस्ट ट्यूब बेबी) सेन्टर पर गैरजनपद से निराश होकर आये नि:संतान दंपतियों को टेस्ट ट्यूब बेबी ने जन्म लिया है जो पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं सुरक्षित हैं।

डा. अन्जू ने बताया कि पूर्वांचल का एक ऐसा आईवीएफ सेन्टर आपके शहर में खुला है जो निःसन्तान दम्पत्ति को बच्चा पैदा होने की खुशी दे सकता है। अब नि:संतान जोड़ों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। डा अंजू ने बताया कि मेरे अस्पताल में इस समय बहुत ही खुशी का दिन है, क्योंकि नवरात्रि के 6वें दिन और 8वें दिन में दो बच्चियों ने आईवीएफ पद्धति से जन्म लिया है। इसी खुशी में हम अपने पूरे सहयोगियों के साथ केक काटकर गौरी व पार्वती का जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक दम्पत्ति 20 वर्ष एवं दूसरा 17 वर्ष के बाद आज उन्हें संतान सुख की प्राप्ति हुई है। अभी तक मेरे पास कुल 22 जोड़ों निःसन्तान आये हैं जिनमें से 12 जोड़ों का रिजल्ट पाजिटिव आया है। उसी में से दो गैरजनपद से आये जोड़ों को पहली बार दो ट्यूब बेबी ने जन्म लिया जिसके माता—पिता ने उनका नाम गौरी एवं पार्वती रखा है।

हमारे यहां आईवीएफ की प्रत्येक स्टेप के जांच के लिए अलग-अलग माडुलर लैब बनाये गये हैं। प्रत्येक प्रक्रिया हेतु कुशल अनुदेशक एवं चिकित्सक उपलब्ध हैं। सारे लैब पूर्ण वातानुकुल, तकनीकी से परिपूर्ण से सुरक्षित व सुव्यवस्थित हैं। निःसन्तान जोड़े मिले, क्योंकि उनकी समस्याओं का समाधान प्रयास करने पर सम्भव है। अपने प्रयास से आशीर्वाद टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर द्वारा जीवन में खुशियां वापस ला सकते हैं। डा. अन्जू ने बताया कि आईवीएफ में भी कई स्टेप हैं जो कारगर साबित हो रहे हैं। एक वर्ष में यदि गर्भवती नहीं हो सकी हैं तो उन्हें तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सकों से सलाह लेना चाहिये। अपनी परेशानी बताकर निश्चित रूप से माता-पिता बन सकते हैं। नियमित चिकित्सा व उचित देख—रेख से 12 जोड़ों में पहले भी पॉजिटिव रिजल्ट आया है।

इस दौरान डा. अन्जू एवं डा. विनोद कनौजिया ने व्यवस्था को सुचारू एवं सफल बनाने में सहयोग प्रदान करने के लिये अपने सभी तकनीकी स्टाफ और सहयोगियों का आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि यह पूरी प्रक्रिया एक टीम वर्क द्वारा ही सम्भव है जिसमें हमारे स्टाफ का सहयोग बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है जो मुझे सदैव मिलता रहता है। आगामी भविष्य में भी आशीर्वाद आईवीएफ सेंटर में संतान दम्पतियों को सभी तरह की सुविधा मिलेगी और उनके जीवन में खुशियां वापस आयेंगी। हमारा प्रयास है कि आशीर्वाद आईवीएफ सेण्टर नि:संतान दम्पतियों को कम से कम खर्चे में उनकी खुशियां वापस लाने में सहयोग करें जिसके लिये हम पूरा प्रयास करते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular