Sunday, April 28, 2024
No menu items!

समाजवादी कुटिया के बच्चों ने मनायी मुलायम सिंह यादव की पुण्यतिथि

  • नेता जी के सेवा भाव से प्रेरित होकर कुटिया का संचालन शुरू किया: ऋषि यादव

धर्मापुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मोहिउद्दीनपुर गांव स्थित समाजवादी कुटिया में मंगलवार को पूर्व रक्षा मंत्री भारत सरकार व पूर्व मुख्यमंत्री उत्त्तर प्रदेश सरकार नेता जी मुलायम सिंह यादव की प्रथम पुण्यतिथि मनायी गयी। इस मौके पर उपस्थित बच्चों संग कुटिया के संचालक ऋषि यादव ने नेता जी के चित्र पर श्रद्धांजलि अर्पित किया। साथ ही बच्चों ने नेता जी को सरकार से भारत रत्न प्रदान करने एवं उनके जीवन परिचय को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग किया। कुटिया के संस्थापक ऋषि यादव ने कहा कि आपने जीवन पर्यंत वंचित समाज को मुख्य धारा से जोड़ने का निरन्तर प्रयास किया। उसी सेवा भाव से प्रेरित होकर हमने भी 4 अप्रैल 2020 को समाजवादी कुटिया की स्थापना की। शिक्षा के साथ पोषण का विशेष ध्यान रखते हुए बच्चों को प्रतिदिन फल, दूध, बिस्कुट वितरण किया जाता है।

इसके अलावा सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आशीर्वाद से एक दिव्यांग परिवार तथा एक पहलवान को गोद लिया हूं। आप सशरीर हम लोगों के बीच उपस्थित नहीं है परंतु आपके विचार हम सभी समाजवादीयों को प्रेरित करते रहेंगे। आपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत से ही गरीब, वंचित, शोषित, दलित, पिछड़ा व अल्पसंख्यक समाज को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए न सिर्फ आवाज उठाया, बल्कि सत्ता में रहने के दौरान तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया। श्री यादव ने बताया कि नेता जी हमेशा पढ़ाई, दवाई और सिंचाई मुफ्त हो, इस बात की वकालत करते थे।

आप कहते थे कि जब समान शिक्षा सभी को उपलब्ध होगी तो समाज में गैरबराबरी समाप्त होगी। समाजवादी कुटिया भी आपके नैतिक मूल्यों से प्रेरित होकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आशीर्वाद से शिक्षा के माध्यम से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े बच्चों के उज्जवल भविष्य हेतु प्रयासरत है। आज समाजवादी कुटिया बच्चों को ड्रेस वितरित किया गया। नेता जी की स्मृतियों को जीवंत रखने के लिए समाजवादी कुटिया में पुस्तकालय की स्थापना एवं चित्रों की प्रदर्शनी आयोजित की गयी। इस अवसर पर कुटिया के शिक्षक श्री चंद्र यादव, उमाशंकर यादव, राकेश जी, सुरेश जी, विवेक जी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular