Monday, April 29, 2024
No menu items!

जौनपुर में कांग्रेसजनों ने गांधी व शास्त्री जी को किया याद

  • दोनों महापुरूषों ने जरूरत पड़ने पर देशव्यापी नेतृत्व किया है: विशाल

अजय पाण्डेय
जौनपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर जौनपुर कांग्रेसजनों ने पूरे जोश के साथ मनाया। कांग्रेसी कचहरी स्थित गांधी तिराहे पर पहुंचे जहां गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उनको याद किये। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धांजलि दिये।
माल्यार्पण के उपरांत संगोष्ठी पर बोलते हुए शहर अध्यक्ष विशाल सिंह हुकुम ने कहा कि 1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नेतृत्व संभालते हुए गांधी जी ने गरीबी को कम करने, महिलाओं के अधिकारों का विस्तार करने, धार्मिक और जातीय सौहार्द का निर्माण करने, अस्पृश्यता को समाप्त करने और सबसे ऊपर, स्वराज या स्व-शासन प्राप्त करने के लिए देशव्यापी अभियानों का नेतृत्व किया। गांधी जी ने भारत के ग्रामीण गरीबों की पहचान के रूप में हाथ से काते गए सूत से बुनी छोटी धोती को अपनाया।
इसी क्रम में जिला उपाध्यक्ष डॉ राकेश उपाध्याय ने कहा कि आजादी के बाद जब कांग्रेस सत्ता में आई, उससे पहले ही राष्ट्रीय संग्राम के नेता विनीत एवं नम्र लाल बहादुर शास्त्री के महत्व को समझ चुके थे। 1946 में जब कांग्रेस सरकार का गठन हुआ तो इस ‘छोटे से डायनमो’ को देश के शासन में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए कहा गया।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, मंगला गुरु, अनिल सोनकर, अनिल दुबे, गौरव सिंह, अजय सोनकर, नेसार इलाही, सन्दीप सोनकर, राजकुमार निषाद, अमित मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, आदिल, गौरव मौर्या, सन्दीप निषाद, ताहिर, अली सब्बल, इक़बाल सहित तमाम कांग्रेसी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular