Monday, April 29, 2024
No menu items!

साइबर अपराधी विज्ञापन, ई—मेल, फोन कॉल, सोशल मीडिया पोस्ट से लुभाते हैं: ओपी जायसवाल

  • साइबर थाना ने बैंककर्मियों एवं आमजन के बीच चलाया साइबर जागरूकता कार्यक्रम

अजय पाण्डेय
जौनपुर। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार तथा पुलिस अधीक्षक डा0 अजय पाल शर्मा के निर्देशन में प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसी क्रम में बुधवार को आईसीआईसीआई बैंक वाजिदपुर तिराहा में साइबर सेल के मुख्य आरक्षी ओपी जायसवाल ने बैंककर्मियों सहित आम जनता को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया।
जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से आर्थिक साइबर अपराध से जागरूक करते हुए ओपी जायसवाल ने यूपीआई से होने वाले फ्राड के बारे में विस्तृत जानकारी दिया। साथ ही आधार एनेबल पेमेण्ट से हो रही धोखाधड़ी के बारे में बताते हुए बैंककर्मियों को सीएचसी धारकों का वेरिफिकेशन सतर्कता से करने का निर्देश भी दिया। इसी क्रम में बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यह भी बताया कि यदि कोई पीड़ित व्यक्ति आपके बैंक में आये तो तत्काल उसे बैंक स्टेटमेण्ट देते हुए साइबर सेल एवं टोल फ्री नंबर 1930 पर सम्पर्क करने हेतु बताया जाय। कार्यक्रम में निरीक्षक अपराध हरि नारायण पटेल, शाखा प्रबंधक विकास मिश्रा, सहायक प्रबंधक सतीश दुबे, कुमार अभिषेक सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
साइबर फ्राड से बचने के टिप्स देते हुये श्री जायसवाल ने बताया कि किसी भी अंजान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी जैसे एटीएम पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नम्बर ईमेल, मैसेज या किसी अन्य माध्यम से प्रेषित न करें। किसी भी अंजान व्यक्ति द्वारा पेमेंट भुगतान/प्राप्त करने के लिए भेजे गये किसी भी फोटो को स्कैन न करें अन्यथा आपका खाता खाली हो सकता है। किसी भी प्रकार की बैंकिग सहायता के लिए गूगल द्वारा मिले नंबरों पर सम्पर्क न करें, बैंक द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबरो पर ही संपर्क करें। सार्वजनिक स्थानों पर मोबाइल फोन में सर्च करने पर आने वाले वाईफाई या ब्लूटूथ सिग्नल को एक्सेप्ट न करें एवं अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।
साइबर विशेषज्ञ ने बताया कि अपराधी लोगों को ऑनलाइन ऐप में निवेश करने के लिए गुमराह कर देते हैं। ज्यादा रिटर्न का वादा करते हैं किंतु निवेश वापसी संदेहास्पद होती है। कभी भी त्वरित/जल्दी लाभ की उम्मीद में किसी भी संदेहास्पद ऐप्स में निवेश करने से बचें। किसी भी अंजान नंबर से आई कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की निजी/गोपनीय जानकारी न दें, अन्यथा आपसे ठगी की जा सकती है। साइबर अपराधी विज्ञापन, ईमेल, फोन कॉल और सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लुभा सकते हैं या सरकारी प्राधिकरण का संदर्भ देते हुए लाभ का ऑफर देते हैं। कृपया किसी भी लालच में न आएं। विभिन्न प्रकार की लॉटरी, कौन बनेगा करोड़पति, घर बैठे लाखों कमाएं, इतने दिन में दोगुना पैसा, रिवार्ड, कैशबैक, लकी कस्टमर इत्यादि के लालच में न आएं और अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी से बचें। बहुत से लोग शॉपिंग करते वक्त बार-बार कार्ड नंबर एंटर करने की परेशानी से बचने के लिए अपना कार्ड नंबर और एक्सपायरी वगैरह उस साइट पर सेव कर लेते हैं, ऐसा न करें। किसी भी वेबसाइट, सर्वर, मोबाइल या डेस्कटॉप पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स की डिटेल सेव न करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular