Sunday, April 28, 2024
No menu items!

साइबर सुरक्षा हमारे डिजिटल जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है: ओपी जायसवाल

  • साइबर सेल जौनपुर ने अभाविप के छात्र—छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक

अजय पाण्डेय
जौनपुर। पुलिस अधीक्षक डा0 अजय पाल शर्मा के आदेशनुसार अपर पुलिस अधीक्षक नगर बृजेश कुमार के पर्वेक्षण में साइबर सेल जौनपुर ने सोमवार को पुसिल लाइन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र—छात्राओं को साइबर क्राइम से बचाव के महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए जागरूक किया।
इस मौक ेपर साइबर क्राइम के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को साइबर विशेषज्ञ ओ.पी. जायसवाल ने साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा हमारे डिजिटल जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। हम सभी को साइबर क्राइम के जोखिमों के बारे में जागरूक होना जरूरी है, ताकि हम अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा दे सकें। छात्रों को इंटरनेट पर सुरक्षित रहने, आनलाइन चैटिंग के दौरान सतर्क रहने, फिशिंग और फ्रॉड से बचने के उपायों के बारे में बताया गया।
श्री जायसवाल ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को डिजिटल मीडिया के नियमों और सुरक्षा/उपायों के साथ साइबर क्राइम से आत्मरक्षा के लिए तैयार करना है। साइबर सेल जौनपुर का यह प्रयास है कि छात्रों इबर सुरक्षा के महत्व को बढ़ावा देने के साथ ही साइबर क्राइम को कम करने में मदद करेगा।
उन्होंने साइबर सुरलाक्षा हेल्प लाइन 1930 के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि यदि बैंकों से संबंधित किसी प्रकार की साइबर घटना होती है तो सर्वप्रथम 1930 पर सूचना दें। साथ ही स्थानीय पुलिस एवं संबंधित बैंक के शाखा से संपर्क कर अपने साथ होने वाले धोखाधड़ी से बचें और ओटीपी एवं पासवर्ड नंबर को भूलकर भी किसी से साझा न करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular