Monday, April 29, 2024
No menu items!

दलित समाज हिन्दू धर्म व संस्कृति का रहा है संरक्षक: गुरुजी

  • डेहरी दलित बस्ती में रामपंथ संवाद का हुआ आयोजन

विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। श्रीराम परिवार भक्ति आंदोलन की लहर सोनभद्र के पाटी गांव से शुरू होकर आग की तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में फैल रही है। आदिवासी समाज की पहल पर सोनभद्र में रामपंथ ने भगवान श्रीराम के साथ उनके भाइयों और उनकी पत्नियों का मन्दिर बनवाकर वैश्विक परिवार को बचाने की बड़ी पहल कर दी है। उक्त बातें डेहरी गांव के दलित बस्ती में रामपंथ संवाद में पहुंचे विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव गुरुजी ने कही। उन्होंने कहा कि दलित समाज हिन्दू धर्म और संस्कृति का संरक्षक रहा है।

जब भी धर्म पर कोई संकट आया है तब दलित परिवारों ने अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दिया। भगवान राम की भक्ति के साथ उनके पूरे परिवार की भक्ति संयुक्त परिवार को बचाने वाली होगी, आपसी भरोसा बढ़ेगा। भगवान राम का संदेश जन जन तक पहुंचेगा तो एक दूसरे के लिए त्याग की प्रवृत्ति बढ़ेगी। माताओं की पूजा से महिलाओं को शक्ति मिलेगी और अपने अधिकारों के लिए लड़ने में सक्षम होंगी। श्रीराम परिवार की भक्ति से परिवार और समाज ताकतवर होगा। अब राम परिवार की भक्ति का आंदोलन हर गांव में फैलेगा। गौरतलब है कि डेहरी गांव की नीतू और रीता के नेतृत्व में दलित महिलाओं की बड़ी सभा बुलायी थी। श्रीगुरूजी का काफिला बकुलिया बाजार पहुंचते ही जिला चेयरमैन नौशाद शेख के नेतृत्व में लगभग दर्जन भर गाड़ियों से पहुंचे कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया।

तत्पश्चात डेहरी गांव में पहुंचते ही दलित महिलाओं ने श्रीगुरुजी का आरती उतारकर स्वागत किया। संवाद समाप्ति के बाद भगवान राम परिवार की पवित्र तस्वीर दलित महिलाओं में वितरण की गई। तस्वीर देखकर महिलाओं के आंखों से आंसू आ गये। इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अर्चना भारतवंशी, नेशनल कोआर्डिनेट आभा भारतवंशी, दलित चिंतक ज्ञान प्रकाश, नजमा परवीन, संतोष कुमार, फरहान अहमद, अफरोज खान मोनी, सुभाष यादव, मो. सादिक, नीतू, रीता, नीलम, वंदना, लीलावती, मीना, कुमारी, उषा, शीला, सितारा, राधिका, फुला आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular