Sunday, April 28, 2024
No menu items!

ग्राम के विकास से होगा देश का विकास: बीडीओ

जौनपुर। खण्ड विकास अधिकारी बरसठी एवं ग्राम प्रधान बरसठी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जयंती 2 अक्टूबर में यूएनडीपी का प्रयोजन स्वयं क्षीर प्रोड्यूसर कम्पनी द्वारा एक समारोह किया था।
राकेश मिश्रा खण्ड विकास अधिकारी ने भारत देश को आगे बढ़ाने के लिए एवं विकास के बारे में जानकारी दिये थे। उन्होंने कहा कि ग्राम के विकास से देश का विकास होगा। इसलिए उन्होंने सभी ग्राम प्रधान से अनुरोध किया है कि गांव का विकास करने के लिए और प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर डा. राजा रत्नम् प्रबन्ध निदेशक यू0एन0डी0पी0 का योजना स्वयं क्षीर प्रोड्यूसर कम्पनी ने जानकारी दिये कि पशुपालन के माध्यम से किसानों को इस क्षेत्र में उन्नति होने के लिए सम्भावना है। वर्तमान की स्थिति में पशुओं को लम्पी स्किन डीसीज (एलएसडी) फैल रहा है। इससे दूध का उत्पादन में असर पड़ेगा एवं किसानों को आर्थिक नुकसान होगा। उन्होने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के तरह इस बीमारी भी पशुओं के बीच में यह फैलेगा। अगर एक पशु को एक गांव में ये बीमारी हो जायेगी तो एक-दो दिन के अंदर यह बीमारी सभी पशुओं में फैल जाएगी।

तेज बुखार, शरीर एवं पांव में सूजन, शरीर में गठान व चकते, गठान का झड़कर गिरना। इस बीमारी को रोकने के लिए उप्र सरकार द्वारा दिये हुए टीकाकरण लगाना अति आवश्यक है। उन्होंने अनुरोध किया है कि हर ग्राम प्रधान अपने क्षेत्र में हुए पशुओं को पशु चिकित्साधिकारी की मदद से टीकाकरण कराना अति आवश्यक है। उन्होंने ये भी सुझाव दिया है कि पशु पालन द्वारा अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए सम्बन्धित ग्राम प्रधान मदद करेंगे, जिससे दूध उत्पादन बढ़ेगा एवं दूसरे राज्यों से आने वाले आपूर्ति किये हुए दूध को इस क्षेत्र से उत्पादन कराकर अमूल दूध डेरीया पराग दूध डेरी को उपलब्ध कर सकते है। इस विषय पर ग्राम प्रधान ने सुझाव दिया है कि ग्राम के स्तर पर एक अनुबंध पत्र बनाकर दूध उत्पादक किसानों को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए यू0एन0डी0पी0 योजना द्वारा मदद की जा सकती है। अन्त में खण्ड विकास अधिकारी ने सफाई कर्मचारियों को महात्मा गाँधी व लालबहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर प्रशंसा किये। इस समारोह में विकासखंड के अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं अन्य लोग भाग लिये।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular