Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

धीरज सोनी
मुफ्तीगंज, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी लेते हुए ओपीडी सेवा, पंजीकरण काउटंर, भर्ती सुविधा, प्रसव कक्ष आदि का विस्तृत निरीक्षण किया। ड्रग स्टोर के निरीक्षण के दौरान दवाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी लिया जिस पर फार्मासिस्ट के द्वारा बताया गया कि रैनिटिडीन टैबलेट के अलावा सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध है और रैनिटिडीन के मांग के लिए पत्र भेज दिया गया है।
कम्प्यूटर कक्ष में जाकर आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान के सम्बन्ध में जानकारी बी.सी.पी.एम. अखिलेश से प्राप्त की। बी.सी.पी.एम. ने बताया कि इसके सम्बन्ध में शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। जिलाधिकारी महोदय ने डिलीवरी कक्ष में जाकर व्यवस्था का जायजा लिया, प्रभारी एमओआईसी ने बताया कि आज कोई डिलीवरी नही हुई है। उन्होंने पैरामेडिक कंचन मिश्रा से टेलीमेडिसिन द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधीक्षक से पूछा कि कितने सी.एच.ओ ने ई-संजीवनी पर लॉगइन कर लिया है और कितने सी.एच.ओ द्वारा नहीं किया है जिस पर उन्होंने बताया कि कुल 11 सी.एच.ओ है जिनमें से कुल 08 ने लॉगइन कर लिया हैं।
इस दौरान जिलाधिकारी ने वीएचएनडी सेशन, मातृत्व शिशु योजना के भुगतान, टीकाकरण सहित अन्य योजनाओं एवं अस्पताल में विशेषज्ञों, चिकित्सकों व अन्य स्टाफ से जुडी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित रखें जिससे मरीजों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओें के लिए भटकना न पडे़।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular