Monday, April 29, 2024
No menu items!

बाल कल्याण व संरक्षण समिति की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण व संरक्षण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय पांडेय द्वारा पिछली बैठक की कार्यवृत्त पर अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद के सभी पात्र बच्चों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के अंर्तगत लाभान्वित कराया जाए। नशे के विरुद्व अभियान की समीक्षा की गई जिसमें जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जनपद के 638 इंटर कॉलेजों में नशे के विरुद्व अभियान के अंर्तगत प्रहरी क्लब का गठन किया गया है और उनकी बैठक आयोजित की जा रही है। साथ ही विद्यालयों में परिसर में तंबाकू प्रयोग न हो, इसका सुनिश्चित कराया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि विद्यालयों में गुटका बीड़ी सिगरेट का उपयोग न हो, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश वर्मा को निर्देशित किया गया कि जिला चिकित्सालय में नशा मुक्त एवं पुनर्वास की सुविधा तत्काल चालू की जाए व उसमें बच्चों के लिए भी जगह आरक्षित की जाए। जिलाधिकारी ने बाल विवाह के प्रकरणों की समीक्षा की तो जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बाल विवाह के 9 शिकायतें जनपद में प्राप्त हुईं जिसमें 6 प्रकरण सही पाये गये और मौके पर जाकर बाल विवाह को रुकवाया गया। 3 सूचना झूठी पायी गयी। जिलाधिकारी ने ग्राम स्तर पर कार्य करने वाले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, चौकीदार, व होमगार्ड को बाल विवाह के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें बाल विवाह रोकने हेतु प्रेरित करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही ग्राम प्रधान को भी बाल विवाह रोकने की जिम्मेदारी देने का निर्देश दिया।
बैठक में ड्रग इंस्पेक्टर चंद्रेश दिवेदी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश वर्मा, सहायक श्रम आयुक्त गौतम गिरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ राम बदन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेन, सीओ सदर एसपी उपाध्याय, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, महिला कल्याण नीता वर्मा अधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular