Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष वर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई जहां टीकाकरण की समीक्षा के दौरान उनहोंने बदलापुर, मछलीशहर, शाहगंज में टीकाकरण की प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित एमओआईसी को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि हमेशा डयू-लिस्ट अपडेट रहे। आशा एवं आगनबाडी के पास ड्यू लिस्ट रहे। जल्द से जल्द अवशेष बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराये। उन्होंने निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में टीका लगाने में समस्या उत्पन्न हो रही है, सभी एमओआईसी, एसडीएम बीडीओ, पूर्ति निरीक्षक भ्रमण कर टीका न लगाने वाले परिवारों को जागरूक करें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी आशा एवं एएनएम को धड़कन सुनने वाली मशीन उपलब्ध कराई जाए। आशा शत-प्रतिशत होम विजिट करें। विकास खंड डोभी में लो बर्थ वेट की संख्या अधिक पाए जाने पर एमओआईसी को निर्देशित किया कि ऐसे गांव को चिन्हित करें और लोगों को गर्भावस्था के दौरान दी जाने वाली पोषणयुक्त भोजन एवं दवाओं के संबंध में जागरूक किया जाए जिससे बच्चे स्वस्थ पैदा हो। आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान पाया कि पिछले महीने की अपेक्षा इस महीने में कम कार्ड बनाया गया है जिस पर निर्देशित किया कि तेजी से कार्य करते हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। एडीओ पंचायत एवं एमओआईसी मुंगराबादशाहपुर द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने में अच्छा कार्य किया गया है जिन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने के भी निर्देश उन्होंने दिये।
जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि प्रत्येक सीएचसी एवं पीएचसी पर आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुविधा दी जाए। टेली कंसलटेंसी में कार्य न करने वाले 14 चिकित्सकों को नोटिस देने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह को निर्देशित किया कि सभी सीएचसी में कम से कम एक डॉक्टर अनिवार्य रूप से तैनात रहे और एनएचएम से स्वीकृत पद जल्द से जल्द भर लिया जाए। सभी सीएचसी पर डॉक्टर के बैठने के दिन एवं समय लिखवाया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, सीएमएस महिला अस्पताल सहित एमओआईसी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular