Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने जिला पोषण समिति की बैठक में दिये निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां पोषण ट्रैकर, खाद्यान्न वितरण, सहयोग एप, संभव अभियान, बाल पिटारा, ई-कवच पर सैम बच्चों के नामांकन आदि की प्रगति एवं बच्चों को लर्निंग किट का वितरण डिजिटल आईसीडीएस, आंगनवाड़ी भवन निर्माण की स्थिति, लर्निंग लैब निर्माण सहित अन्य बिंदुओं की समीक्षा की गई।
इस मौके पर बाल विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि 18 लर्निंग लैब का निर्माण हो रहा है। मछलीशहर व बरसठी में अभी निर्माण शुरू नहीं हुआ है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शीघ्र इसका निर्माण शुरू किया जाए। कम्युनिटी आधारित इवेंट्स के तहत केराकत में बहुत कम कार्य किया जाना पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिन भी ब्लॉक में कम्युनिटी आधारित इवेंट्स के तहत कम कार्य हुआ है, वहां जिन भी आशा कार्यकर्ताओ द्वारा किसी भी इवेंट में प्रतिभाग नहीं किया गया है, उनका 1 दिन का वेतन रोका जाय। रामनगर, धर्मापुर, खुटहन सहित कुल 11 ब्लॉक में 14 आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण अब तक शुरु न होने नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र निर्माण शुरू करने के निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने जानकारी लिया कि सैम और मैम बच्चों के चिन्हांकन तथा ई कवच पोर्टल पर फीडिंग के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है या नहीं। बाल विकास अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है। समुदाय आधारित कार्यक्रम के अन्तर्गत आगंनगाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा गोदभराई, अन्नप्राशन, टीकाकरण की भी समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि संभव अभियान तथा एनआरसी एडमिशन के तहत जहां भी फॉलोअप कम है वहा एमओआईसी और स्वास्थ्य विभाग के साथ इसकी फीडिंग कराए, छूटे हुए केंद्रों पर मॉकअप राउंड चलाएं, सुपरवाइजर लगातार भ्रमण करें और आवश्यक होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण भी दिलायें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास अधिकारी, एसीएमओ, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular