Monday, April 29, 2024
No menu items!

ग्राम पंचायत नरी में चौपाल लगाकर डीएम ने सुनीं जनसमस्याएं

बक्शा, जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष वर्मा की अध्यक्षता में विकास खंड बक्सा की ग्राम पंचायत नरी में जनचौपाल का आयोजन हुआ जहां खण्ड विकास अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि गाँव में एस.बी.एम. के 206 शौचालय, 42 को निराश्रित पेंशन, 77 को वृद्धा पेंशन, 11 को दिव्यांग पेंशन व 535 को किसान समान निधि दी जा रही है। जनचौपाल में अधिकारियों द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गयी। चौपाल में गाँव वालों से सकारात्मक सुझाव भी मांगे गए। गांव में पंचायत भवन की जगह चयनित हो गई है जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। मनरेगा के बजट में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गये। उपजिलाधिकारी सदर सुनील कुमार को निर्देश दिया कि जमीन बदलकर स्कूल तक का रास्ता ठीक कराये। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन लोगो को अभी तक आवास नही मिला है सर्वे कराकर पात्र लोगो को आवास दे।
जिलाधिकारी ने सचिव को निर्देशित किया कि रोस्टर के हिसाब से गांव में आये और लोगो की समस्याओं का निस्तारण करें। अशोक सिंह ने शिकायत कि गांव के दिनेश यादव के द्वारा पत्थरगड्डी उखाड दी गयी है जिस पर उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये। गांव में चकरोड एवं भूमि विवाद के अधिक मामले जिलाधिकारी के समक्ष आये, ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि लेखपाल 04 साल से गांव में हैं फिर भी चकरोड पर लोगों ने कब्जा कर रखा है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लेखपाल के विरुद्ध आरोप पत्र जारी करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि टीम लगाकर गांव के रास्ते ठीक कराये जायें। जन कल्याण आजीविका समूह द्वारा मशरूम की खेती के निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में एक प्रशिक्षण केन्द्र खोला जाय जहां समुह की महिलाओं को बकरी, सुकर पालन, मशरुम सहित अन्य का प्रशिक्षण दिया जाय। इस अवसर पर अतिरिक्त उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी, एडीपीआरओ, ग्राम प्रधान चंचल सिंह, अपर जिला कृषि अधिकारी डा0 रमेश यादव उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular