Monday, April 29, 2024
No menu items!

चौपाल लगाकर डीएम ने सुनीं जनसमस्याएं

धीरज सोनी
मुफ्तीगंज, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में स्थानीय विकास खंड की ग्राम पंचायत दिवाकलपुर में जन चौपाल लगा जहां विभिन्न विभागों ने शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रार्थना पत्र प्राप्त करते हुए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कराया। साथ ही शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में आमजनमानस को जागरुक किया।
चौपाल में कृषि अधिकारी ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत ग्राम पंचायत में कुल 687 लाभार्थी लाभ प्राप्त कर रहे हैं और 36 किसानों का ई-केवाईसी, 25 किसानों का भूमि सत्यापन तथा 21 किसानों का नया पंजीकरण कराकर योजना से जोड़ा गया। जिलापूर्ति विभाग को 02 नये राशन कार्ड एवं 12 नये यूनिट जोड़ने के प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। पी.डी. जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि इस गांव में 57 आवास आवंटित है जिसमें से 6 लोगों ने अभी कार्य शुरू नहीं कराया है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जल्द से जल्द कार्य शुरू कराना सुनिश्चित करें।
जन चौपाल में लेखपाल एवं कानूनगो अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें निलंबित कर अवगत कराने के निर्देश नायब तहसीलदार को दिया। चौपाल में अधिक संख्या में पेंशन सहित अन्य योजनाओं की शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष प्राप्त हुईं जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारी को स्पष्टीकरण देने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा पुष्टाहार का नियमानुसार वितरण किया जा रहा है, इसका सर्वे अविलम्ब करा लिया जाय। उन्होंने कोटेदार एवं सचिव को निर्देशित किया कि शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बना दिया जाए और विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत में प्रत्येक घर का सर्वे करते हुए सुनिश्चित करें कि कितने घरों में मीटर लगा है, इसका रिपोर्ट उपलब्ध करते हुए जिन घरों में बिजली मीटर नहीं लगा है, 10 दिन के भीतर मीटर लगवाना सुनिश्चित करें। उपस्थित नायब तहसीलदार को निर्देशित किया कि सभी का शत-प्रतिशत वरासत दर्ज कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने पंचायत सहायक को निर्देशित किया कि गंभीरता से कार्य करते हुए ग्राम सचिवालय में सभी प्रकार की रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 02 दिन के भीतर टंकी निर्माण के लिए जमीन चिन्हित कर दिया जाए। ट्रांसफार्मर खराब होने पर 1912 पर शिकायत दर्ज कराने के लिए लोगों से कहा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, डीडीओ बी0बी0 सिंह, डीएसओ संतोष विक्रम शाही, खंड विकास अधिकारी रवि सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। इसके उपरांत ग्राम पंचायत और परौवा में बने इनलेट, आउटलेट तालाब का उन्होंने निरीक्षण करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular