Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने भारत विकास परिषद के नशा मुक्ति पोस्टर का किया विमोचन

जौनपुर। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर भारत विकास परिषद् द्वारा अध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता के नेतृत्व में चलाए जा रहे नशा मुक्ति जागरूकता पोस्टर का विमोचन जिलाधिकारी अनुज झा ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि संस्था द्वारा नशामुक्ति का अभियान लगातार एक पखवारे से चलाया जा रहा है जो बहुत ही सराहनीय है। इसके लिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है। नशा एक अभिशाप है,नशे से सभी को दूर रहना चाहिए। हर संभव प्रयास करूंगा कि हमारे विभाग के अधिकारी कर्मचारी किसी भी तरह के नशा का सेवन न करें। दोहरा, गुटखा, पान मसाला आदि नुकसान करने वाले नशीले पदार्थों से दूर रहे। नशा मुक्ति प्रकल्प प्रमुख मुख एंव दन्त रोग विशेषज्ञ डा. गौरव प्रकाश मौर्य बताया कि तम्बाकू एवं ध्रूमपान का सेवन करना बहुत नुकसानदायक है। इससे बचे और दूसरों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।

हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। पान, गुटखा, सिगरेट, दोहरा, खैनी, सुर्ती एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद सेहत के लिए अत्यंत हानिकारक हैं। इनसे कैंसर के साथ ही हृदय, फेफड़ा, गुर्दा एवं शरीर के अन्य भागों को भी नुकसान होता है। प्रांतीय प्रकल्प प्रमुख दिलीप जायसवाल ने कहा कि परिषद द्वारा चलाये जा रहे नशा मुक्त पखवारा कार्यक्रम में शहर के प्रमुख विद्यालय, कार्यालय, स्टेशन इत्यादि जगहों पर शपथ के साथ पम्पलेट के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

पूर्व अध्यक्ष विक्रम गुप्त ने कहा कि समाज में गुटखा, दोहरा इत्यादि खाना एक बहुत बड़ी बुराई के रूप में है। इस तरह के जहरीले पदार्थों का सेवन करके लोग जगह-जगह थूकते है जिससे हर तरफ गंदगी हो जाता है साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। पूर्व अध्यक्ष अतुल जायसवाल ने कहा कि समाज मे ब्याप्त तमाम बुराइयों का कारण नशावृत्ति है। अगर व्यक्ति किसी भी प्रकार के नशा से दूर रहे समाज और परिवार के लिए लाभदायक है। इस अवसर पर अतुल सिंह, संजय अस्थाना, ऋषि श्रीवास्तव, अनिल जायसवाल, ज्ञान प्रकाश उपाध्याय, इंदू यादव, राघवेंद्र सिंह सहित तमाम सदस्य उपस्थित रहे। अन्त में सचिव पंकज सिंह ने आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular