Monday, April 29, 2024
No menu items!

जौनपुर में गांधी व शास्त्री जी को डीएम ने किया याद

जौनपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी अनुज झा, अपर जिलाधिकारी वि०रा० राम अक्षवर चौहान, नगर मजिस्ट्रेट जलराजन चौधरी, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित उपस्थित अधिकारीगण एवं कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया। वहीं जनक कुमारी इंटर कालेज की छात्राओं ने मधुर रामधुनि गाई। जनपद के सभी विद्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गयी।
जिलाधिकारी ने गांधी एवं शास्त्री जी को नमन करते हुए कहा कि आज बहुत बड़ा दिन है। दो महान विभूतियों को याद करते हुये उनके दिए गए संकल्प को याद करते हुए आत्मसात करें। गांधी जी सत्य और अहिंसा के सहारे से आजादी दिलाई। दोनों महान विभूतियों द्वारा देश को नई दशा एवं दिशा देने का कार्य किया गया। उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारे। उन्होंने शास्त्री जी के संघर्ष, आदर्श एवं चिंतन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुये कहा कि उनके आदर्श और सादगी भरा जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है। आज सम्पूर्ण विश्व में महात्मा गांधी का जन्मदिवस विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है जिसका हम सभी भारतीयों को गर्व है।
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) ने कहा कि गांधी जी के सादगी से भरा जीवन सभी लोगों के लिए आदर्श है।उन्होंने अहिंसा को शस्त्र के रूप में प्रयोग किया। नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि दोनों महान विभूतियों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उनके विचारों को आत्मसात करने की आवश्यकता है। सभाजीत द्विवेदी, राष्ट्रीय पहलवान ओम प्रकाश यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने गांधी एवं शास्त्री जी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इसी क्रम में प्रधानमंत्री जी जन्मदिन पर आयोजित सेवा पखवाड़े के अंतर्गत जिलाधिकारी कार्यालय में खादी विभाग द्वारा लगाए गए खादी वस्त्र के स्टाल को देखते हुये जिलाधिकारी ने खादी वस्त्र के बारे में जानकारी प्राप्त किया। तदोपरान्त कलेक्ट्रेट स्थित पार्क में पौधरोपण किया। जिलाधकारी ने गांधी तिराहे पर महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और चरखा चलाकर महात्मा गांधी के खादी वस्त्र के प्रति प्रेंबका संदेश दिया। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिपाठी ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular