Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने ली जिला स्वास्थ्य शासी निकाय की बैठक

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि जननी सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसूताओ को भुगतान के संदर्भ में सिकरारा तथा बक्शा में उपलब्धि 90% से कम पाया गया है जिसे पूर्ण करा लिया जाएगा। 0 से 1 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण में अब मात्र सुजानगंज एवं करंजाकला में प्रगति थोड़ी कम है, वहां टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है। वाहन संचालन, मानव संचालन, भोजन व्यवस्था, साफ सफाई की निविदा की प्रक्रिया जारी है। जिलाधिकारी ने सभी ब्लॉकों में 5-5 स्वास्थ्य केंद्रों को प्रसव केंद्रों के रूप में विकसित करने की प्रगति की भी जानकारी ली जिस पर बताया गया कि रामनगर व केराकत ब्लॉक में कुल 3 प्रसव केंद्र शुरू हो गया है।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अस्पतालों में दवाओ सहित मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो। समस्त एमओआईसी से अस्पतालों में प्रसूताओ को निशुल्क भोजन उपलब्धता की भी जानकारी लेते हुये निर्देशित किया कि जिन भी ब्लॉक जैसे जलालपुर, सिरकोनी, मछलीशहर सहित अन्य जहां अभी भी प्रेरणा कैंटीन नही चल रही है वहां इसे जल्द से जल्द संचालित कराएं तथा इसका भुगतान भी सुनिश्चित कराएं। साथ ही जिलाधिकारी ने मातृ मृत्यु ऑडिट, जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी इकाइयों में प्रसव के तुलनात्मक विवरण, जननी सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, टेली कंसल्टेशन, राष्ट्रीय दृष्टिहीनता एवं दृष्टि दोष नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत हर ब्लॉक में कैंप लगाकर लक्ष्य निर्धारित कर महिला एवं पुरुष नसबंदी के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिया। आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान बहुत कम आयुष्मान कार्ड बनाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि हर ब्लॉक प्रतिदिन 500 कार्ड का लक्ष्य निर्धारित कर कार्ड बनायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित अन्य चिकित्सकगण, अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular