Monday, April 29, 2024
No menu items!

यातायात विभाग के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ई—रिक्शा स्वामी एवं चालक

अधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षर से रूट पास बनाकर विभाग को चुनौती दिया जा रहा
‘तू डाल—डाल, मैं पात—पात’ वाली कहावत को चरितार्थ कर रहे ऐसे लोग

अजय पाण्डेय
जौनपुर। जनपद के शहरी क्षेत्र में प्रत्येक सड़कों पर अत्यधिक जाम लगने के कारण यातायात विभाग ने सभी रोडों के लिए रूट सुनिश्चित कर रूट पास बनाया जिससे एक दूसरे रूट पर ई-रिक्शा वाहन घुसकर उस रोड पर जाम न लगाएं परंतु यहां तो वह कहावत चरितार्थ होती दिखी कि ‘तू डाल—डाल, मैं पात—पात’।
मालूम हो कि ई-रिक्शा वाहन स्वामी एवं चालकों द्वारा फर्जी ढंग से मोहर हस्ताक्षर कर स्वयं रूट पास बनाकर धड़ल्ले से नगर क्षेत्र में चल रहे हैं। कुछ ई—रिक्शा वाहनों को यातायात पुलिस ने फर्जी रूट पास लेकर जाम लगाने की स्थिति में पकड़ा है जिस पर हल्की कारवाई और चेतावनी देकर उन्हें छोड़ दिया गया परंतु यातायात विभाग का कहना है कि यदि कोई भी रूट नंबर किसी अन्य रूट पर जाम लगाते हुए पाया गया तो उसके वाहन को सीज कर उसके ऊपर न्यायिक कार्यवाही किया जाएगा।
बताते चलें कि ई-रिक्शा वाहनों के वजह से शहरी क्षेत्र में जाम की ऐसी स्थिति हो जाती है जिसके कारण जनसामान्य के आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रूट निर्धारित करने के पश्चात शहरी क्षेत्र में जाम की व्यवस्था काफी हद तक सुधर गई थी परंतु इन चालकों और ई—रिक्शा वाहन स्वामियों द्वारा फर्जी रूट पास बना बनाकर इन्होंने पुनः शहर में जाम होने की सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
इस पर जनता परेशान है जिसे देखते हुए यातायात प्रभारी ने शक्त निर्देश दिया कि यदि किसी भी चालक के पास फर्जी पास पाया गया तो उनके ऊपर कड़ी से कड़ी धारा लगाकर बंद कर दिया जाएगा और उनके वाहन को सीज कर दिया जाएगा, इसलिए सभी ई-रिक्शा वाहन स्वामी और चालक यातायात के नियमों का पालन करें और विभाग द्वारा दिए गए रूट पर ही अपने वाहन को चलाएं, अन्यथा दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए यातायात विभाग बाध्य होगा।
इस बाबत पूछे जाने पर प्रभारी निरीक्षक जीडी शुक्ला ने बताया कि दुपहिया और चार पहिया वाहन स्वामियों को भी हिदायत दी जाती है कि वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट अवश्य लगायें। वाहन कागजात साथ रखें, अन्यथा कड़ी कार्यवाही के लिए यातायात पुलिस विभाग बाध्य होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular