Monday, April 29, 2024
No menu items!

पूविवि के कर्मचारियों ने परीक्षा नियंत्रक का किया घेराव

  • परीक्षा नियंत्रक के आश्वासन पर कर्मचारी हुये शान्त

वीरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कर्मचारी संघ के नेतृत्व में कर्मचारियों ने परीक्षा नियंत्रक का घेराव किया। उनके कार्यालय में एक घंटे तक जमे रहे और गरमा-गरम बहस वार्ता में वह कर्मचारियों के ऊपर दर्ज एफआईआर वापस लेने की मांग की और न वापस लेने पर आंदोलन की धमकी दी। परीक्षा नियंत्रक के आश्वासन के बाद कर्मचारी लोग शान्त हुये। बता दें कि उपाधि विभाग के फर्जीवाड़े के आरोप में अचानक दो कर्मचारी समेत एक बाहरी व्यक्ति के ऊपर परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह ने 6 धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दिया और बिना जांच पड़ताल के एक तरफा मुकदमा दर्ज कराने पर कर्मचारी संघ भड़क गया।

कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंद किशोर सिंह व महामंत्री रमेश यादव के नेतृत्व में कर्मचारियों ने बुधवार को परीक्षा नियंत्रक का घेराव कर लिया और उनके कार्यालय में जमे रहे। परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि किस आधार पर आपने सीधे-साधे कर्मचारियों को पर मामला दर्ज कराया है जबकि शिकायती उपाधि का क्रमांक का बुक विश्वविद्यालय में छपा नहीं है और जो विश्वविद्यालय में उपाधि आयी है, वह पूरी तरह से फर्जी है एवं बाहर की है। शिकायत करने वालों का अपने जांच पड़ताल नहीं किया और सीधे मुकदमा दर्ज करना यह तरफ साजिश है। विश्वविद्यालय परिसर के डाकघर से एक डिग्री और दूसरी रोडवेज के बगल वाले डाक से डिग्री पोस्ट कर शिकायत की गई है। जिन बिहार के लोगों के नाम पर शिकायत गई, उनका भी कुछ अता-पता नहीं।

बिना जांच पड़ताल के मुकदमा क्यों की गई, इसलिए तत्काल मुकदमा वापस ले, अन्यथा कर्मचारी संघ आंदोलन के लिए बाध्य होगा, क्योंकि मुकदमा विधि संगत नहीं दर्ज कराया गया है। जांच के बाद अगर कर्मचारी उस दायरे मे आते हैं तो वह कार्रवाई करा सकते हैं। कर्मचारियों को गुस्से को देखते हुए परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह ने कहा कि कुलपति सहित अन्य अधिकारियों से बातचीत करने के बाद में मुकदमा वापस लेने पर विचार करूंगा। इसके बाद कर्मचारी लोग शांत हुए और वापस लौटे। इस मौके पर कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष रामजी सिंह, राधेश्याम सिंह, राजेश सिंह, जगदम्बा मिश्रा, दिनेश सिंह, धर्मेंद्र प्रकाश सिंह, विनय सिंह, महातम यादव, संपूर्णानन्द पांडेय, संतोष तिवारी, स्वामीनाथ, संतोष विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।

  • डिग्री बनवाने के लिये परेशान रहे लोग

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के उपाधि विभाग में सील होने पर 3 दिन से डिग्री बनवाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है और वह इस पटल उस पटल का चक्कर लगा रहे हैं। परीक्षा नियंत्रक के पास जा रहे हैं तो वह भी उनका कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं और डिग्री बनवाने के लिए छात्र इधर-उधर भटकते हुए चक्कर लगा रहे हैं। कई छात्रों का कहना था कि वह दूर-दराज से आए हैं लेकिन यहां डिग्री पर बनाने से रोक लगी है जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular