Sunday, April 28, 2024
No menu items!

पूविवि के छात्र—छात्राओं ने सफाईकर्मियों संग मनायी दीपावली

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वित्तीय अध्ययन विभाग के प्राध्यापक, छात्र-छात्राओं तथा सफाईकर्मियों ने मिलकर धनतेरस एवं दिवाली पर अपने विभाग के कक्षाएं, शिक्षक कक्ष इत्यादि की साफ़ सफाई तथा साज सजावट कर एक—दूसरे को दिवाली की बधाई दिया। साथ ही प्रबंध अध्ययन संकाय में तैनात सफाई एवं सुरक्षाकर्मियों को मिठाई एवं उपहार भेंट स्वरुप दिया।
इस मौके पर विभाग की प्राध्यापिका यशी सिंह ने कहा कि दिवाली रोशनी का त्योहार है। इसमें हम न केवल अपने घर की साफ़ सफाई करके रोशनी करनी चाहिए, अपितु अपने संस्था, अपने आस—पास की भी साफ़ सफाई करनी चाहिए। अन्य प्राध्यापक अबू सालेह ने कहा कि दिवाली का त्योहार मैत्री और सौहार्द का त्योहार है। इस त्योहार को भाईचारा एवं बंधुता को बढ़ाते हुए समाज के सभी वर्ग मिल—जुल करमनाते हैं। प्राध्यापक सुशील कुमार ने कहा कि दिवाली प्रत्येक वर्ष के कार्तिक माह में अवमस्या के दिन मनाया जाता है। यह त्योहार हमें यह सीख देता है कि हमें अपने जीवन से नकारात्मक प्रवृत्ति को ख़त्म कर अपनी उर्जा सकारात्मक कार्यों में लगाना चाहिए। सभी ने अपील किया कि ध्वनि वाले पटाखे न बजायें और रोशनी वाले पटाखे कम से कम जलायें। ध्वनि से न केवल इंसानों को कष्ट होता है, बल्कि जानवर भी भयभीत होते है। नवजात शिशु व कम उम्र के बच्चों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है और वातावरण भी दूषित होता है।
इस अवसर पर डॉ. रसिकेश, डॉ. प्रमेन्द्र विक्रम सिंह, डॉ. इन्द्रेश कुमार, अभिनव श्रीवास्तव, अनुपम कुमार, श्रुति श्रीवास्तव, नितेश, शशांक, आँचल, धैर्या, नीतू, चांदनी, गंगा सागर, सौम्या, सेजल, रुपाली, भानु प्रताप, धीरज, दीपा, नगीना समेत विभाग के छात्र—छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular