Sunday, April 28, 2024
No menu items!

सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग

  • स्टेशन मास्टर की सूझबुझ से टला बड़ा हादसा
  • केराकत स्टेशन के पास ब्रेक शू जाम होने से लगी थी आग, यात्रियों में मची अफरा तफरी

विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। नई दिल्ली के आनंद विहार से बिहार के रक्सौल जा रही सदभावना एक्सप्रेस में बुधवार को केराकत रेलवे स्टेशन के पास आग लग गई। आग लगने की खबर होते ही यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। आनन फानन में ट्रेन रोक कर अग्नि शमन गैस और पानी फेंककर आग पाया गया काबू जिससे बड़ा हादसा होने से बचा लिया गया। लगभग डेढ़ घंटे बाद काशन पर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 215093 सद्भावना एक्सप्रेस आनंद बिहार रक्सौल ज़ब जौनपुर औढियार रेल लाइन पर स्थित गेट संख्या 21 बी के पास पहुंची तभी स्लीपर कोच के एस 2 कम्पार्टमेंट के ब्रेक शू से धुंआ और चिंगारी निकलने लगी।

गेट मैन जवाहर लाल सिंह ने केराकत रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर दल सिंगार कुमार को इसकी सूचना दी।आनन फानन में रेड सिग्नल देकर ट्रेन को रोक लोको पायलट अजय कुमार और संतोष गुप्ता को ट्रेन के पहिये में आग लगने की सूचना दी गई। जिसके बाद ट्रेन के गार्ड सुनील कुमार पाल और स्टेशन मास्टर दल सिंगार कुमार सहित अन्य स्टॉफ अग्नि शमन गैस, बालू और पानी की बाल्टी लेकर दौड़ पड़े और आग बुझाया।

आग बुझने के बाद यात्रियों और रेलकर्मियों ने राहत की सांस ली। कुछ देर बाद घटना के कारणों की जांच पड़ताल की गई तो ट्रेन के ब्रेक शू में जाम होने के कारण ट्रेन के पहिये से धुंआ व चिंगारियों का निकलना पाया गया। आग लगने की जानकारी होने पर यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। अनेक यात्री ट्रेन से नीचे उतर गए। घटना की जानकारी होने पर अनेक स्थानीय लोग भी रेलवे स्टेशन पर देखने पहुंच गए। ट्रेन केराकत स्टेशन पर करीब डेढ़ घंटा खड़ी रही।

  • ट्रेन के ब्रेक शू जाम हो जाने के बाद रगड़ से लगी थी आग: स्टेशन मास्टर

घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए स्टेशन मास्टर दल सिंगार ने बताया कि ब्रेक शू जाम हो जाने के बाद रगड़ से आग लग गई थी। जिसकी जानकारी होते ही ट्रेन को रेड सिंगल देकर रोक कर लोको पायलट को सूचित कर आग पर काबू पाया गया। आग बुझने के बाद जांच की गई तो ट्रेन के दो ब्रेक शू के रगड़ जाने से जल गया था। उसे ठीक कर मरम्मत के लिये ट्रेन को काशन पर रवाना किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular