Monday, April 29, 2024
No menu items!

संचारी रोग नियंत्रण की प्रथम विभागीय बैठक सम्पन्न

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण की प्रथम जनपदस्तरीय अंतर विभागीय बैठक हुई जहां उन्होंने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का 1 से 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा। वहीं दस्तक अभियान 17 से 30 अप्रैल तक चलाया जाना है जिसमें स्वास्थ्य नगर विकास पंचायती राज, पशुपालन, बाल विकास, शिक्षा चिकित्सा, दिव्यांग, जन सशक्तिकरण, कृषि एवं सिंचाई सूचना विभाग, उद्यान विभाग रोग नियंत्रण हेतु संयुक्त रूप से कार्य करेंगे। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जनमानस के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। बुखार के रोगियों की तलाश की जाएगी तथा नगर व क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था होगी।
जिलाधिकारी ने नगर पालिका/नगर पंचायत और पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक साफ-सफाई रखी जाए ताकि कहीं भी जलभराव के कारण मच्छरजनित परिस्थितियां उत्पन्न न होने पाएं। उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि निर्धारित गतिविधियों को समय से संपादित करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नालियों की सफाई, जल-जमाव हटाये एवं एंटी लार्वा का छिड़काव कराये।
बीएसए को निर्देश दिया कि विद्यालयों में जागरूकता के कार्यक्रम कराये जायं। बच्चों से निबंध लिखवाया जाएं और प्रमाण-पत्र वितरण किया जाय और निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तरीय ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी बैठक कर ब्लॉकवार योजना बनाते हुए 23 से 26 मार्च के मध्य कार्य संपादित कर लें जिसमें ग्राम प्रधान की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाय।
बैठक में उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के मरीजों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला मलेरिया अधिकारी बी0पी0 सिंह सहित समस्त एवं एमओआईसी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular