Sunday, April 28, 2024
No menu items!

स्वास्थ्य शिविर में 5 दर्जन से अधिक मरीजों की हुई निःशुल्क जांच

  • कलवारी के राहुल पीजी कालेज पर लगा कैम्प, दी गयीं दवाएं
  • बीएचयू के न्यूरो विशेषज्ञ डा. बीएन ने मरीजों को दी जरूरी सलाह

सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के कलवारी स्थित राहुल पीजी कालेज परिसर स्थित जीनोम फाउंडेशन पर शनिवार को लगे नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 65 मरीजों की जांच कर निःशुल्क दवाएं दी गईं। डीएनए वैज्ञानिक प्रो लालजी सिंह की 76वें जन्मदिवस पर आयोजित शिविर में बीएचयू के न्यूरो विशेषज्ञ डॉ बीएन मिश्र ने पार्किंसन, माईग्रेन, डिस्क डिसऑर्डर जैसी गम्भीर बीमारियों के रोगियों की जांच कर दवा दिया।
साथ ही कुछ गम्भीर स्थिति के मरीजों को आवश्यक जांच व इलाज के लिए बीएचयू आने की सलाह दिया। उनके साथ डा पुष्कर नाथ, शैलेश कुमार भी मौजूद रहे। इसके पहले डा मिश्र ने प्रो लालजी सिंह के चित्र पर धूप—दीप करके वंदन किया। जीनोम के क्वार्डिनेटर अरुण सिंह व संचालक डॉ आशीष सिंह ने बुकें देकर डॉ मिश्र का स्वागत किया।
उन्होंने जीनोम फाउंडेशन की मशीनों का निरीक्षण करते हुए डॉ आशीष को सलाह दिया कि यहां पर पीसीआर, सिक्वेंसर, विभिन्न प्रकार के माइक्रास्कोप, अल्ट्रासाउंड जैसी कीमती मशीन हैं जिनका सदुपयोग होने से क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रो. लालजी सिंह की तपोस्थली में आकर वे अभिभूत हैं तथा अपने को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं। वे आगे से हर महीने यहां आकर मरीजो की निःशुल्क सेवा करते रहेंगे।

  • बच्चों को मोबाइल से रखें दूर, उनके साथ समय बितायें

पत्र प्रतिनिधियों से अनौपचारिक बातचीत में डॉ बीएन मिश्र ने बताया कि आधुनिकता के दौर में मां—बाप के पास बच्चों के साथ समय देने की फुर्सत नहीं है। ऐसे में बच्चे छोटी उम्र से ही मोबाइल देखने मे व्यस्त हो जाते हैं। लगातार मोबाइल देखने से उनकी गर्दन, आंख, हाथ की कलाई में भयंकर खराबी आ जाती है। साथ ही वे भूलने जैसी मनोविकृति के शिकार हो जाते हैं। अभिभावक उनके साथ समय दें। खेलने को प्रोत्साहित करें। उचित पौष्टिक आहार देते हुए नियमित व्यायाम भी करायें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular