Monday, April 29, 2024
No menu items!

डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में भेजी गयी धनराशि

  • राज्यमंत्री ने बच्चों को वितरित किये स्कूल बैग सहित स्टेशनरी के सामान

जौनपुर। शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी क्रय हेतु प्रति छात्र-छात्रा रुपये 1,200 की धनराशि का उनके माता पिता, अभिभावक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से अंतरण प्रक्रिया का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा डीबीटी के माध्यम से यह धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजी गई। इसी क्रम में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जनपद के कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण उत्तर प्रदेश शासन गिरीश चन्द्र यादव, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल की उपस्थिति में छात्रों एवं उनके अभिभावकों द्वारा देखा गया। राज्यमंत्री ने बच्चों को स्कूल बैग सहित अन्य स्टेशनरी के सामान वितरित किये।
राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार इतने बड़े पैमाने पर पारदर्शी तरीके से पैसे अभिभावकों के खाते में भेजा जा रहा है। जनपद के विद्यालयों में आने वाले परिवर्तन में शिक्षकों का विशेष योगदान है। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की है कि भेजे गए पैसों से ड्रेस, जूता मोजा खरीद कर अपने बच्चों पहनाकर विद्यालय भेजें।
उन्होंने कहा कि अभिभावकों की भी नैतिक जिम्मेदारी होती है कि उनके बच्चे अच्छे से विद्यालय आएं। मंत्री ने कहा कि सभी विद्यालयों में अभिभावक बैठक अनिवार्य रूप से की जाए। अभिभावक बैठक में उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और उनके बच्चों के बारे में अच्छी बातें और कमियों को बताएं जिससे उनमें सुधार लाया जा सके और प्रोत्साहित किया जा सके। राज्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी साईं सीलम तेजा ने आए हुए छात्रों एवं अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि परिषदीय विद्यालयों में परिवर्तन लाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है और सभी प्रकार से सहयोग किया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि जनपद में कुल दो लाख 85 हजार 3 सौ 3 बच्चों को कुल 34 करोड़ 23 लाख 63 हजार 6 सौ रुपये डीबीटी के माध्यम से रु 1200 प्रति छात्र के अभिभावक के खाते में भेजा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशा अनुरूप जनपद में शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव किए जा रहे हैं।
जनपद में परिषदीय विद्यालयों के बच्चे बहुत ही प्रतिभावान हैं। उनकी प्रतिभा को सभी क्षेत्रों में निखारने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर परिषदीय विद्यालय के छात्र, अभिभावक व बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular