Monday, April 29, 2024
No menu items!

स्वर्ण कला बोर्ड सोसायटी ने डीएम के माध्यम से सीएम को भेजा पत्रक

जौनपुर। स्वर्ण कला बोर्ड सोसायटी उत्तर प्रदेश के आह्वान पर जिलाध्यक्ष पंकज दास सोनी ने अपने सहयोगियों के साथ सोमवार को सूबे के मुख्यमंत्री के नाम सम्बोधित मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद प्रशासनिक अधिकारी को दिया। पत्र के माध्यम से बताया गया कि जिस तरह पंजाब में स्वर्ण कला बोर्ड और अभी कुछ विगत दिनों पहले ही मध्य प्रदेश सरकार ने स्वर्ण कला बोर्ड का गठन किया है और यूपी में माटी कला बोर्ड का गठन हुआ है, उसी तर्ज पर स्वर्णकला बोर्ड का यूपी का गठन हो जिससे यहां के सोनार समाज स्वर्ण कारीगरों को इसका लाभ मिल सके, क्योंकि स्वर्ण कारीगरों की बहुत ही दयनीय स्थिति है, क्योंकि आज सभी काम कारपोरेट जगत के हाथों में और मशीनरी काम होने लगा जो मशीनों की कीमत 10 से 50 लाख रुपए है।
वक्ताओं ने कहा कि अब इसमें कारीगर कहां से इतनी पूंजी लाये कि एक मशीन 10 से 50 लाख की खरीदना बहुत मुश्किल है और कोई बैंक लोन भी नहीं देता है और न ही सब्सिडी मिलती है। ऊपर से huid की समस्या जो हर जगह इसका सेंटर नहीं है और एक huid होगा। न एक डिजाइन एक ही वजन के कई समान रहेगा और न आने पर होगा। इस बीच कारीगर और गांव—गिरांव के छोटे दुकानदार क्या करे? कैसे अपनी जीविका चलाये? और अपने परिवार का भरण पोषण करें? मजबूरन काम छोड़ने पर मजबूर है जबकि यहां भारत की स्वर्ण कला विदेशों तक मशहूर है, फिर भी यह हाल है। कुछ स्वर्ण कला ऐसी भी है जो सिर्फ और सिर्फ हाथों से होने के बावजूद हैंडी क्राफ्ट में स्थान नहीं मिला है और वह मृत प्राय है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह कला खत्म हो सकती है। इस पर ध्यानाकृष्ट करते हुए हैंडी क्राफ्ट में स्थान दिलायें और स्वर्ण कला बोर्ड का गठन कर स्वर्ण कारीगरों को सब्सिडी पर लोन मिले।
कहा गया कि स्वर्ण कारीगरों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा, पूरे परिवार को मुफ्त चिकित्सा, रोडवेज बस ट्रेन में 50 प्रतिशत सब्सिडी, 50 लाख का दुर्घटना बीमा, आत्म सुरक्षा हेतु असलहा लाइसेंस प्राथमिकता, आवास हेतु सुविधा 411, 412 में व्यर्थ न फंसाया जाय, किसी दुर्घटना, छिनैती, लूट, डकैती में मृत्यु होने पर परिवार को 50 लाख का मुआवजा, एक सरकारी नौकरी, 60 वर्ष पर कारीगर पेंशन सुविधा, भारत सरकार द्वारा प्रमाणित आईडी कार्ड मिले जिससे मालूम हो कि स्वर्ण कारीगर है और इसकी सुविधा हर जगह मिले। इस मौके पर सोसाइटी से जुड़े अन्र लोग भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular