Monday, April 29, 2024
No menu items!

पीएम किसान योजना शिविर में नहीं आये हल्का लेखपाल

पीएम किसान स्टेटस रिपोर्ट फॉर्म के लिये किसानों को दौड़ाया गया
विपिन मौर्य एडवोकेट
मछलीशहर, जौनपुर। स्थानीय तहसील के रामपुर गांव में किसानों के लिए आयोजित पीएम किसान योजना कैंप में लेखपाल के नहीं आने से किसानों को अपने कागजों को सही कराने में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि लेखपाल तरुणेश पाल को बार बार फोन किया जा रहा है लेकिन वह मौके पर उपस्थित नहीं हुए। पीएम किसान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के सत्यापन न करने से किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
जब इसकी शिकायत आरटीआई एक्टिविस्ट सुनील पांडेय ने जिलाधिकारी जौनपुर से किया तो आनन—फानन में साढ़े 3 बजे कैंप जब समापन की ओर था तब हल्का लेखपाल तरुणेश पाल कैम्प में पहुंचे। उक्त कैंप में लाभार्थियों के लिए स्टेटस रिपोर्ट फॉर्म और फोटोस्टेट की व्यवस्था प्रधान द्वारा नहीं की गई थी जिसकी वजह से लाभार्थियों को धूप में बार-बार दौड़ दौड़ कर बाजार जाकर और अपने पैसे से स्टेटस रिपोर्ट फॉर्म खरीदकर फोटो स्टेट जबकि ग्राम प्रधान के खाते में सरकार द्वारा पैसा पहले से ही आ चुका था। लाभार्थियों को समुचित संसाधन उपलब्ध कराने के लिए लेकिन प्रधान द्वारा मौके पर कोई संसाधन लाभार्थियों को उपलब्ध नहीं कराया गया।
इस भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारी से लेकर लेखपाल भी प्रधान का साथ दे रहे थे। उक्त गांव निवासी विमला देवी, कल्लू, गामा दुबे, नन्हू दुबे, दीनानाथ आदि ने बताया कि पीएम में किसान सम्मान का खाता दुरुस्त कराने एवं किसान जमीन सत्यापन के लिए जब लोग कैंप में आए तो लेखपाल के न होने की वजह से उनको वापस जाना पड़ रहा है। एक तरफ सरकार, पीएम किसान योजना से वंचित लोगों को आच्छादित करने के लिए विशेष कैंप का आयोजन कर रही है। वहीं दूसरी तरफ कुछ सरकारी कर्मचारी सरकार की किरकिरी कराने का काम कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular