Monday, April 29, 2024
No menu items!

सतीश हत्याकाण्ड में हाईकोर्ट ने मजिस्ट्रेट कोर्ट को दिया निर्देश

जौनपुर। जनपद के नेवढ़िया थाना क्षेत्र के गोसाईपुर निवासी सतीश चंद्र यादव हत्याकाण्ड के मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने निचली अदालत को निर्देशित किया कि निचली अदालत की देख—रेख में पूरी जांच चलेगी। ज्ञात हो कि बीते 23 अगस्त 2023 को दिनदहाड़े हत्या हो गयी थी जिसमें ग्राम प्रधान समेत 3 लोग आरोपी हैं। मामले में अभी तक केवल एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है जबकि लगभग ढाई महीने बीतने पर अभी तक दो आरोपी फरार हैं जो मामले की जांच को लगातार प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं।

इससे व्यथित होकर पीड़ित परिवार ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला देते हुए कहा कि निष्पक्ष जांच और अन्वेषण कराने के संदर्भ में जो शक्तियां उच्च न्यायालय को प्राप्त हैं, वहीं दण्ड प्रक्रिया संहिता में निचली अदालत को भी प्राप्त हैं। ऐसे में मामले का अन्वेषण निचली अदालत की देख—रेख में होना चाहिये।

मामले के अधिवक्ता डॉ गजेंद्र सिंह यादव ने बताया कि उच्च न्यायालय ने हमें निचली अदालत जाने को कहा है। हम मामले को मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष उच्च न्यायालय के इस आदेश के साथ रखेंगे। हमें पूरा भरोसा है कि उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्देश के पालन में उचित व निष्पक्ष जांच मजिस्ट्रेट कोर्ट द्वारा करायी जायेगी। शीघ्र ही फरार आरोपियों की गिरफ्तारी भी सुनिश्चित होगी, ताकि जांच की निष्पक्षता प्रभावित न हो।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular