Monday, April 29, 2024
No menu items!

मुलायम सिंह यादव का नारा ‘रोटी—कपड़ा सस्ती हो, दवा—पढ़ाई मुफ्ती हो’ को चरितार्थ कर रहा हूं: ऋषि यादव

  • समाजवादी कुटिया में सपा संस्थापक की मनायी गयी जयन्ती
  • संचालक ने कहा— विद्यालयों के पाठयक्रम में मुलायम जी को शामिल करते हुये ‘भारत रत्न’ दिया जाय
  • राष्ट्रीय पहलवान को सम्मानित कर जरूरतमन्दों को दिया गया कम्बल
  • नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर से 200 से अधिक लोग हुये लाभान्वित

धर्मापुर, जौनपुर। समाजवादी विचारधारा से ओत—प्रोत ऋषि यादव द्वारा संचालित समाजवादी कुटिया पर समाजवादी पार्टी के संस्थापक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं देश के पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव की जयंती मनायी गयी। इस मौके पर कुटिया के संचालक/संस्थापक श्री यादव ने जहां संसाधनविहीन दिव्यांग परिवार को आवश्यक सामग्री दिया, वहीं समाजावादी कुटिया द्वारा गोद लिये गये राष्ट्रीय पहलवान अनुभव चौहान (राज्यस्तरीय कुश्ती के 14 किलो भार वर्ग में पूरे प्रदेश में तृतीय स्थान प्राप्त किया) को सम्मानित किया।

कार्यक्रम के अनुसार श्री यादव ने सर्वप्रथम कुटिया के बच्चों के साथ स्व. मुलायम सिंह यादव के चित्र पर पुष्प अर्पित करके जयंती मनायी जिसके बाद बच्चों को फल, दूध, बिस्कुट देने के साथ नया स्वेटर और पठन—पाठन सामग्री दिया गया। इसके साथ ही वर्ष 2020 में कोरोना के चलते लगे लॉक डाउन से लेकर निरन्तर अभी तक सहायता पर आश्रित दिव्यांग परिवार को पुन: सहायता प्रदान की गयी। इसी क्रम में राष्ट्रीय पहलवान अनुभव चौहान को सम्मानित करने के साथ सैकड़ों जरूरतमन्दों को ठण्ड से बचाव के लिये कम्बल दिया गया।

स्व. मुलायम सिंह यादव की जयन्ती को ऐतिहासिक बनाने के लिये उपरोक्त करने वाले संचालक श्री यादव ने गांव सहित आस—पास के क्षेत्रों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिये नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगवाया। शिविर में पहुंचे 2 सौ से अधिक लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण करते हुये चिकित्सकों ने उचित परामर्श देने के साथ नि:शुल्क दवा भी दी गयी। शिविर में डा. विकास यादव, डा. हरीश वर्मा के अलावा तमाम चिकित्सकों ने अपना योगदान दिया।

इस मौके पर उपस्थित बच्चों सहित उनके अभिभावकों को सम्बोधित करते हुये सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के प्रेरित होकर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के दिशा निर्देशन में श्री यादव समाजवादी कुटिया के माध्यम से इन बच्चों को नि:शुल्क पढ़वाते हुये ड्रेस व पठन—पाठन सामग्री देते रहते हैं। साथ ही कहा कि मुलायम सिंह यादव जी का नारा था कि रोटी—कपड़ा सस्ती हो, दवा—पढ़ाई मुफ्ती हो। उसी को चरितार्थ करते हुये मैं उसी विचारधारा पर समाजवादी कुटिया को ले जा रहा हूं। श्री यादव ने कहा कि विद्यालयों के पाठ्यक्रम में देख के रक्षा मंत्री रह चुके स्व. मुलायम सिंह यादव को शामिल किया जाय। साथ ही अपनी मांग को दोहराते हुये कहा कि श्री यादव के व्यक्तित्व एवं देश के प्रति किये गये कार्यों को देखते हुये ‘भारत रत्न’ दिया जाय।


इस अवसर पर समाजवादी कुटिया के शिक्षक श्री चन्द्र यादव, उमाशंकर यादव, नवनीत यादव एडवोकेट, कल्पनाथ चौहान, सियाराम यादव, रामवृक्ष विश्वकर्मा, बनारसी राम, विपुल यादव, लाल बहादुर सहित तमाम चिकित्सक, समाजसेवी, छात्र—छात्राएं, अभिभावक आदि उपस्थित रहे। अन्त में कुटिया के संचालक ऋषि यादव ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular