Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मण्डल का सपना साकार करना है तो जाति से ऊपर उठे समाज: लाल बहादुर

पुण्यतिथि पर बीपी मण्डल को दी गयी श्रद्धांजलि
विपिन मौर्य एडवोकेट
मछलीशहर, जौनपुर। मंडल आयोग के अध्यक्ष रहे बीपी मंडल की पुण्यतिथि को समता पर्व के रूप में मनाई गई। इस मौके पर आयोजित समारोह में जुटे लोगों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन स्थानीय विकास खंड के बरहता गांव में स्थित शिव गोविंद इंटर कॉलेज के प्रांगण में किया गया था।
मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री राज नारायण बिंद ने कहा कि कुछ दलों की मौकापरस्ती के कारण मंडल आयोग की सिफारिशें पूर्णरूपेण लागू नहीं हो पाई हैं।
कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व विधायक लाल बहादुर यादव ने पिछड़ों को एकजुट होकर मंडल की दिशा में आगे बढ़ने का सुझाव दिया। साथ ही कहा कि जबतक हम जातियों में बंटे रहेंगे तब तक मंडल की बात बेमानी होगी। हमें जाति से आगे बढ़कर पिछड़ा जमात की बात करनी होगी।
यूपी डेमोक्रेटिक यूथ फ्रंट के समन्वयक अजित यादव ने कहा कि मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू हुए 25 साल बीतने के बाद भी पिछड़े वर्ग की उपस्थिति सरकारी नौकरियों में मात्र 16 प्रतिशत ही पहुंच पाई है जो चिंता का विषय है। डॉ हेमंत ने कहा कि बीपी मंडल का पूरा जीवन दलितों व पिछड़ों के उत्थान को लेकर समर्पित रहा। पिछड़े वर्ग को आरक्षण दिलाने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। समाजवादी पार्टी के पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष श्याम नारायन बिन्द ने कहा कि मंडल जी सामाजिक न्याय के मसीहा और मूक क्रांति के नायक थे।
कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में सिकंदर बहादुर मौर्य, समाजसेवी राज बहादुर, सीताराम यादव, हरिनाथ यादव, इंद्रदेव प्रधान, विजय कुमार प्रमुख रहे। संचालन जिला पंचायत सदस्य विजय शंकर उर्फ बरफी ने किया एवम धन्यवाद ज्ञापन प्रकाश चंद्र ने किया। इस अवसर पर जितेंद्र यादव, अमर बहादुर गौतम, जिलाजित, प्रेमचंद्र बिंद, सुभाष पाल, धर्मेन्द्र, प्रमोद गौतम, शिवपूजन गुप्ता, अनिल कुमार, मुन्ना गौतम आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular