Sunday, April 28, 2024
No menu items!

आजादी दिलाने में शाहगंज के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का अहम योगदान

ब्रिटिश हुकूमत की गुलामी की बेड़ियों के चंगुल, हिंदुस्तानियों पर अंग्रेजों के अन्याय-अत्याचार, उत्पीड़न, ज्यादती और भारत माता को अंग्रेजी हुकूमत की दासता से आजादी दिलाने के पीछे असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के प्राणों की आहुति की गाथा छिपी हुई है। यद्यपि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के योगदानों को किसी क्षेत्र विशेष तक के लिए सीमित करना समुद्र और उसकी लहरों को कैद करना तथा सीमित करना ही माना जा सकता है। फिलहाल शाहगंज तहसील की धरती ने देश के लिये विदेशी हुकूमत की गुलामी से आजादी दिलाने के लिये भारत मां के सपूतों को जन्म दिया यह पूरे क्षेत्र के लिए अपने आप में गौरव का विषय है। विकास खण्ड क्षेत्र सुईथाकला में भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशन तथा शाहगंज के विधायक रमेश सिंह की अगुवाई और अध्यक्षता में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ. उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी व खण्ड विकास अधिकारी सुभाष चन्द्र की देखरेख में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के परिजनों को स्मृति चिन्ह अंगवस्त्रम और माल्यार्पण करके भव्य तरीके से सम्मानित किया गया। इससे पूरे क्षेत्र ने अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया। अब तक इतिहास के पन्नों में केवल उन्हीं क्रांतिकारी शहीदों और अमर सेनानियों के नाम के उल्लेख मिलते हैं जिन्हें कुछ गिने-चुने लोगों द्वारा गिने-चुने लोगों को ही चिन्हित किया गया और इतिहास के पन्नों में शामिल किया गया परंतु ऐसे लाखों रण बाकुरे, भारत माता के लाल,सुहागिनों के सुहाग, माताओं के सपूत तथा बहनों के भाईयों ने भी अपने प्राणों का उत्सर्ग करके देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह कहना अतिशयोक्ति पूर्ण नहीं होगा कि वर्तमान सरकार में ऐसे गुमनाम और इतिहास के पन्नों से वंचित शहीदों के नाम और उनके अभूतपूर्व योगदान को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानसिक पटल पर उनके त्याग और बलिदान तथा ऐतिहासिक योगदान को स्थापित नहीं किया गया।
ब्लॉक क्षेत्र के शहीदों, अमर सेनानियों और उनके परिजनों जिनमें से मुख्य रूप से ऊँचगांव के स्वर्गीय सालिक राम जायसवाल के पौत्र गोपाल जायसवाल, मयारी गांव के स्वर्गीय शीतला दीन तिवारी के पौत्र दीपक तिवारी तथा खेतापुर निवासी स्वर्गीय राम प्रताप वर्मा के पौत्र विनय वर्मा, अशोकपुर खुर्द के जयप्रकाश वर्मा पौत्र स्व. भगौतीदीन वर्मा को विधायक रमेश सिंह तथा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ. उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी की गरिमामयी उपस्थित में अमृत कलश संयोजन कार्यक्रम में ब्लॉक सभागार में सम्मानित किया गया। उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों, ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, पार्टी के कार्यकर्ताओं और आम नागरिकों के सहयोग से शहीदों के परिजनों का सम्मान समारोह को एक सुंदर रूप दिया गया। उपस्थित सैकड़ों की संख्या में जनसमूह ने उस शानदार और ऐतिहासिक पल को अपनी स्मृति में सहेजा और संजोया। ब्लॉक सभागार भीड़ से खचाखच भरा होने के कारण ब्लॉक परिसर में बाहर लोग कार्यक्रम को सुन रहे थे। आने वाली पीढ़ियां भी इस बात को जानकर अपने आप को धन्य महसूस करेंगी कि इस क्षेत्र से भी शहीदों ने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले और बलिवेदी पर अपने आप को न्यौछावर कर दिया था। इसी क्रम में खुटहन ब्लाक सभागार में अमृत कलश संयोजन कार्यक्रम विधायक रमेश सिंह के नेतृत्व व मार्गदर्शन में और ब्लॉक प्रमुख बृजेश कुमार यादव तथा खंड विकास अधिकारी गौरवेंद्र सिंह की देखरेख में देश की आजादी में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिजनों जिनमें मुख्य रूप से पट्टीनरेंद्रपुर के राम लाल बरनवाल पौत्र स्वर्गीय बजरंगी बरनवाल, लोढ़िया के राजेश कुमार पौत्र गंगा दीन उर्फ बोड़ई, पट्टी नरेंद्रपुर के शिवकुमार तिवारी पौत्र सरजू प्रसाद तिवारी, डिहिया के गौरव सिंह पौत्र राम बिहारी, कैराडीह के पवन कुमार यादव पौत्र स्व. सीताराम यादव, कैराडीह निवासी से. नि. फौजी प्रदीप कुमार यादव पौत्र स्व. संकठा प्रसाद यादव, अजीत कुमार प्रधान, रंजीत सिंह पुत्र अखंड प्रताप, नगवां के राम लाल पांडेय पुत्र स्व. राम समुझ, रसूलपुर निवासी प्रदीप यादव, नगवां के डॉ. अरुण कुमार सिंह पौत्र स्व. राम अकबाल आदि लोगों को सम्मानित किया गया।
बतौर मुख्य अतिथि के रूप में खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने कार्यक्रम में अपनी विधायक निधि से शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की पावन स्मृति में हर गांव में शहीद स्मारक के रूप में के निर्माण करने की घोषणा किया था जो अपने आप में अत्यंत महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घोषणा मानी जा सकती है। इसमें शहीदों के परिजनों और क्षेत्र का सम्मान और गौरव जुड़ा है। विकास खण्ड शाहगंज सोंधी के ब्लॉकसभागार में भी अमृत कलश संयोजन कार्यक्रम के आयोजन में राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे जहां विधायक रमेश सिंह तथा ब्लॉक प्रमुख मंजू लता सिंह की उपस्थिति में ब्लॉक क्षेत्र के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों और सेवानिवृत्ति सैनिकों प्रदीप कुमार सिंह पुत्र स्व. विपिन बिहारी सिंह, अरविंद कुमार सिंह पौत्र स्वर्गीय रामसूरत सिंह, देवी प्रसाद सिंह पुत्र स्वर्गीय हंसराज सिंह, डा. बृजेश सिंह पौत्र ठाकुर प्रसाद सिंह वैद्य, भूतपूर्व सैनिक जयप्रकाश, यदुवंश यादव, सुभाष चंद्र, सुरेंद्र राजभर आदि सेवानिवृत्त सैनिकों को अतिथियों द्वारा मोमेंटो, अंगवस्त्रम भेंट करके तथा माल्यार्पण करके सम्मानित किया गया। मंच पर परिजनों के सम्मानित होने से उनके साथ-साथ पूरे क्षेत्र का सम्मान बढ़ा है इसमें कोई संदेह नहीं।
रामनरेश प्रजापति
पत्रकार जौनपुर।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular