Monday, April 29, 2024
No menu items!

भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश: सांसद

JAUNPUR NEWS : भारत दुनिया का 5वां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश: सांसद

तमाम प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है जपपद: राज्यमंत्री
उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के लिये प्रत्येक माह बैठक कर निदान किया जायेगा: डीएम
जौनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 मनाये जाने के निर्देश के क्रम में जनपद में एक दिवसीय इंवेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ।

इंवेस्टर्स समिट का शुभारम्भ राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण उ0प्र0 गिरीश चन्द्र यादव, विधायक शाहगंज रमेश सिंह, विधायक मड़ियाहूं डा0 आर0के0 पटेल, जिलाधिकारी मनीष वर्मा, डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित करके किया गया।

अध्यापिका ज्योति श्रीवास्तव के नेतृत्व में गुरैनी जूनियर हाईस्कूल शाहगंज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत हुआ। इस अवसर पर सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, महाराष्ट्रा, गुजरात, जनपद जौनपुर सहित आस—पास के जनपदों के उद्यमी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री श्री यादव ने जनपद में बड़े पैमाने पर निवेश के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि इंवेस्टर्स समिट केन्द्र एवं प्रदेश के साथ ही जनपद के आर्थिक विकास के लिये मील का पत्थर साबित होगा। सरकार के द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर, बिजली, सड़क में बड़े पैमाने पर कार्य किया गया है। जनपद में रिंग रोड बनाये जाने के लिए डीपीआर बन गया है। केंद्रीय विद्यालय को स्थापना जल्द ही हो जाएगी जिसकी वजह से जनपद में व्यापार करना अनुकूल होगा।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि निवेशक आपस में प्रतिस्पर्धा करते हुए अधिक से अधिक निवेश जनपद में करें जिससे जनपद के लोगों को उनके शहर में ही रोजगार मिलने की वजह से जनपद में लोगो का पलायन रुकेगा। जनपद में आर्थिक समृद्धि आयेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये इंवेस्टर्स समिट के द्वारा जो प्रयास किया जा रहा है, उसके तहत हमारे जौनपुर का भी योगदान हो सकता हैं।

विधायक मड़ियाहूं ने कहा कि बिना उद्योग के किसी भी क्षेत्र का विकास सम्भव नहीं हैं। जनपद, प्रदेश व देश के आर्थिक व्यवस्था के लिये उद्योंग को बढ़ावा देना आवश्यक हैं। इसी के दृष्टिगम मुख्यमंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन करके प्रदेश में उद्यमियों को निवेश करने लिये आमंत्रित किया जा रहा है। विधायक शाहगंज ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था एवं उद्यमियें की सुरक्षा की गांरटी के चलते प्रदेश में बड़े-बड़े उद्यमी निवेश करने के लिये आ रहे है, इसके लिए जनपद स्तर पर भी आयोजन किया गया है। जल्द ही जौनपुर को औद्योगिक जिले के रुप में जाना जायेगा।

जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने सभी जनप्रतिनिधियों सहित आये उद्यमियों को आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन करने जा रहा है। इसी क्रम में प्रत्येक जनपदों की भाति जौनपुर में भी इसका आयोजन किया गया हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 3100 करोड़ के लगभग 85 एम0ओ0यूज0 निवेशकों द्वारा इंटेंड जारी किया गया था। उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह ने बताया कि आज के कार्यक्रम में कुल 25 ओर निवेशकों द्वारा इंटेंड कुल लगभग 416 करोड़ के साथ जनपद में कुल 110 एम0ओ0यू0 के कुल 3516 करोड़ का एम0ओ0यू0 हस्ताक्षर किए गये। कुल 110 निवेशकों को मुख्य अतिथि एवं जिला प्रशासन द्वारा एम0ओ0यू0 साइन कराते हुए स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। इससे लगभग 15 हजार लोगों को रोजगार मिलने की सम्भावना हैं।

जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि निवेशकों को अच्छा माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। जनपद में ट्रांसपोर्ट, रेलवे, एयरपोर्ट की बहुत अच्छी कनेक्टिविटी है। जनपद को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा रहा है, हाइवे का जाल बिछा है। जनपद में मजदूर, निर्माण मटेरियल आसानी से उपलब्ध है। कानून व्यवस्था बहुत अच्छी है जिससे जनपद में व्यापार करना बहुत अनुकूल है। जौनपुर का समृद्धशाली इतिहास रहा है इसकी वजह से उत्पाद की ब्रांडिंग में भी लाभ मिलेगा। मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम ने सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन प्रीति श्रीवास्तव ने किया।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर0डी0 यादव, जिला सेवायोजन अधिकारी राजीव सिंह, एलडीएम उमाशंकर, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष मौर्या, अपर सहायक प्रबंधक उद्योग जय प्रकाश, ई-डिस्टीक मैनेजर प्रतीक उपाध्याय, आईआईए के अध्यक्ष बृजेश यादव, व्यापार मंडल के अध्यक्ष मो0 रजा, ओ0बी0टी0 के प्रबंधक के अलावा अन्य उद्यमी, व्यापारी आदि उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular