Sunday, April 28, 2024
No menu items!

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना यह हमारा दायित्व: अजय गुप्ता

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। लायंस इंटरनेशनल की नगर शाखा लायंस क्लब राॅयल ने 2 से 8 अक्टूबर तक लायंस इंटरनेशनल के चलने वाले सेवा सप्ताह के विभिन्न सेवा कार्यक्रमों के तहत प्रथम दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर नगर के खरका कॉलोनी स्थित गांधी पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया। सदस्यों ने संस्थाध्यक्ष अजय गुप्ता के नेतृत्व में राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। तत्पश्चात सदस्यों ने पूरे पार्क की सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।
इस मौके पर संस्थाध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि हमें स्वच्छता के प्रति खुद जागरूक होना होगा और लोगों को भी जागरूक करना होगा। यह हम सभी का दायित्व है। उपाध्यक्ष संजीव साहू ने कहा कि गंदगी अनेक बीमारियों की जड़ है। स्वच्छता से ही हम अनेक बीमारियों से बच सकते हैं। उपाध्यक्ष अभिताष गुप्ता ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता हर प्रकार से हितकारी है। डॉ विष्णु गौड़ ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर हम काफी हद तक गंदगी से बच सकते हैं। अजय सोनकर ने कहा कि जैसे हम अपने घर को स्वच्छ रखते हैं, उसी प्रकार शहर भी हमारा घर है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हम सभी को शहर की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना होगा। प्रदीप प्रधान व राज केसरी ने कहा कि व्यक्तिगत के साथ सार्वजनिक जगहों को स्वच्छ रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।
सेवा सप्ताह के दूसरे कार्यक्रम के तहत संस्था ने लाइन बाजार में पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुये पौधरोपण का कार्य किया जिससे आगे चलकर वही पौधा पर्यावरण में सहायक हो सके। योगेश साहू व गोपाल साहू ने कहा कि पौधरोपण कर हम अपने आने वाली पीढ़ी को बहुत कुछ दे सकते हैं। सचिव रसाल बरनवाल ने पौधरोपण की महत्ता पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। कोषाध्यक्ष राजेश किशोर व रवि शर्मा ने कहा कि हमें पौधरोपण ऐसे जगह पर करना चाहिए जहां वह संरक्षित व सुरक्षित रहे। इस अवसर पर राजेंद्र स्वर्णकार, आदेश सेठ, राजेश अग्रहरी, गौरव मिंगलानी सहित तमाम सदस्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular