Monday, April 29, 2024
No menu items!

बीएचयू में होगा ‘जाणता राजा’ महानाट्य का भव्य आयोजन: डा. सुबाष

  • अर्जित धन से कैंसर मरीजों व परिजनों के लिये बनेगा सेवा आश्रम: डा. तेज
  • 21 से 26 तक चलने वाले कार्यक्रम में 26 की तिथि जौनपुर के लिये तय: कार्यक्रम संयोजक

जौनपुर। छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित विश्व का सबसे बड़ा नाट्य मंचन ‘जाणता राजा’ आगामी 21 से 26 नवम्बर तक प्रतिदिन शाम 5:30 से 8:30 बजे तक काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फी थिएटर मैदान में होगा। उक्त कार्यक्रम सेवा भारती काशी प्रान्त द्वारा आयोजित है जिसमें सैकड़ों कलाकार हाथी—घोड़ों के साथ सजीव नाट्य मंचन करेंगे। उक्त बातें डा. सुबाष सिंह जिला संघ संचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने गुरूवार को आईएमन भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि लोगों को अद्भुत अनुभव की प्राप्ति होगी।

जौनपुर के लिये 26 नवम्बर दिन रविवार के नाट्य को देखने के लिये दिया गया है। इसके लिये ढेर सारे टिकट भी बिक चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह सजीव नाटक छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन चरित्र पर आधारित है जिसकी आज की पीढ़ी को जानने की जरूरत है। कथा का मुख्य अंश छत्रपति की युद्ध नीति, कुशल प्रशासन नीति व उनके जीवन के प्रमुख बातों पर प्रकाश डालने सम्बन्धित है। यह महानाट्य सभी भारतीय को अवश्य देखना व महाराज के जीवन (बुद्धिमान व दूरदर्शी राजा) के प्रेरणास्पद जीवन से सीखना चाहिये। उक्त कार्यक्रम को देखने के लिये 26 नवम्बर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

इसी क्रम में जाणता राजा कार्यक्रम के संयोजक डा. तेज सिंह बाल रोग विशेषज्ञ ने कहा कि प्रतिदिन लगभग 8500 लोग इस अद्भुत सजीव नाट्य मंचन का आनंद ले सकेंगे। इस मंचन द्वारा जो भी धनराशि अर्जित होगी, उसका सदुपयोग बीएचयू कैन्सर हॉस्पिटल के सामने मरीजों के परिजनों के रहने एवं खाने-पीने की उचित व्यवस्था के लिये सेवा आश्रम का निर्माण किया जायेगा। ऐसे में सभी से अपील है कि नाट्य मंचन में सपरिवार सम्मिलित होकर इस पुनीत कार्य में अपना सहयोग अवश्य प्रदान करें। डा. सिंह ने बताया कि टिकट के मूल्य को विभिन्न श्रेणियों में रखा गया है। 200 (विद्यार्थियों के लिए) 500, 1000, 2500, 10000 के सामान्य टिकट उपलब्ध हैं। टिकट प्राप्ति का केन्द्र माधव सेवा आश्रम शिवापार एवं एसएस हास्पिटल लाइन बाजार है।

सभी लोग अपनी सुविधानुसार टिकट को प्राप्त कर सकते हैं। 300 कलाकार पुणे से आयेंगे जो अपनी कला के प्रदर्शन से महाराज के जीवन पर आधारित प्रसंगों का सजीवतापूर्ण मंचन दिखायेंगे। यह आयोजन हाथी, घोड़े, तोप, हाथी पर सवार सैनिक और गीतों से सुसज्जित होगा। इससे आने वाली धनराशि सब खर्च से निकालकर शेष खर्च कैंसर मरीजों व उनके परिजन के लिए आवासीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए माधव सेवा आश्रम बनाकर दी जायेगी जिससे 5 सौ परेशान मरीज परिवार के लोग सड़कों पर न रहने व अव्यवस्थित जीवन से कष्ट न हो, रहने की सुविधाए दी जायेगी। यह पुण्य कार्य संघ के कार्यकर्ता के प्रयास से ही सम्भव है। इस अवसर पर अजीत जी विभाग प्रचारक, रजत जी जिला प्रचारक, मनोज जी विभाग कार्यवाह, विरेन्द्र जी सह विभाग कार्यवाह सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular