Monday, April 29, 2024
No menu items!

कायस्थ कल्याण समिति ने चित्रगुप्त पूजनोत्सव पर कई प्रतिभाओं को किया सम्मान

  • बच्चों को आईएएस/पीसीएस बनने की प्रेरणा दें: डा. नीरजा माधव
  • वरिष्ठ पत्रकार राजेश श्रीवास्तव व दीपक श्रीवास्तव किये गये सम्मानित

अजय पाण्डेय
जौनपुर। कायस्थ कल्याण समिति जौनपुर ने 33वें चित्रगुप्त पूजनोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया। मुख्य अतिथि महामहिम राष्ट्रपति से सम्मानित डा. नीरजा माधव वरिष्ठ साहित्यकार एवं पूर्व निदेशक आकाशवाणी वाराणसी रहीं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डा. सुशील सिन्हा निदेशक द्वारिका हास्पिटल प्रयागराज एवं डॉ विवेक श्रीवास्तव निदेशक व वरिष्ठ सर्जन साल्वेशन हॉस्पिटल जौनपुर रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कायस्थ कल्याण समिति के अध्यक्ष दयाल सरन श्रीवास्तव ने किया जहां कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान चित्रगुप्त की पूजन एवं आरती से हुआ। कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत समिति की महिला शाखा की अध्यक्ष डॉ मधुलिका अस्थाना, उपाध्यक्ष रोली श्रीवास्तव ने स्वागत गीत से किया। कार्यक्रम में भगवान चित्रगुप्त एवं उनके पुत्रों की झांकी एवं छोट—छोटे बच्चों द्वारा गायन एव नृत्य आकर्षण का केंद्र रहे।

मुख्य अतिथि डा. नीरजा माधव ने चित्रांश बंधुओं से अपील किया कि बच्चों को आईएएस/पीसीएस बनने की प्रेरणा दें। वह साफ्टवेयर इंजीनियर बनकर अपने जड़ों से दूर जा रहे हैं। आज हमारे परिवार के बच्चे बाहर जाकर बस जा रहे हैं एवं माता-पिता को भी भूल जा रहे हैं, उनमें ऐसे संस्कार डाले जायं जो उन्हें अपने जड़ों से जुड़े रखें। बच्चे अपनी विरासत को भी बचाने की कोशिश करें। विशिष्ट अतिथि डा. सुशील सिन्हा ने चित्रांश बन्धुओं से आपस में एकता का आह्वान करते हुये आश्वस्त किया कि वह कायस्थ पाठशाला ट्रस्ट के चुनाव में यदि विजयी होते हैं तो ट्रस्ट के समस्त लाभकारी योजनाओं का लाभ जौनपुर के चित्रांश बंधुओं को दिलाएंगे तथा ट्रस्ट के संस्थापक काली प्रसाद जी जिनका जन्म जौनपुर की पावन धरती पर हुआ था, की एक मूर्ति की स्थापना जौनपुर में करेंगे। कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं ने चित्रांश बंधुओं से एक होने का आह्नान किया।

कार्यक्रम में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में चयनित छात्रों को प्रथम, द्वितीय तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार वितरित किया गया। कार्यक्रम के मध्य शिक्षक दिवस पर सम्मानित किए गए विशिष्ट शिक्षकों को यथा आरती श्रीवास्तव, उर्मिला श्रीवास्तव एवं सुजीत श्रीवास्तव को शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के उपलक्ष्य में “चित्रगुप्त सम्मान” से सम्मानित किया गया। प्रीति श्रीवास्तव को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने, चित्रांश परिवार की गरिमा बढ़ाने पर राज्य सरकार द्वारा विभिन्न पुरस्कार दिए जाने के कारण कायस्थ रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मान के क्रम में जनपद में कार्यरत विभिन्न चित्रांश पत्रकार राजेश श्रीवास्तव, विश्व प्रकाश श्रीवास्तव आदि को सम्मानित किया गया।
इसी क्रम में संस्थापक सदस्यों ने अपने वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर पूर्व महिला अध्यक्ष पिंकी श्रीवास्तव को कायस्थ रत्न सम्मान से सम्मानित किया। कार्यक्रम में संस्थापक सदस्य इं. आर०डी० श्रीवास्तव, सुनील अस्थाना, प्रदीप अस्थाना, संरक्षकद्वय प्रदीप श्रीवास्तव डी०ओ० एवं प्रदीप श्रीवास्तव ने मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने चित्रांश बंधुओं से एकता एवं आपसी समरसता बनाने का आह्वान किया। समिति के अध्यक्ष दयाल सरन श्रीवास्तव ने अतिथियों एवं चित्रांश बंधुओं का स्वागत किया। विशिष्ट अतिथि डॉ विवेक श्रीवास्तव ने कायस्थ कल्याण समिति के किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए आश्वस्त किया कि समिति द्वारा अनुमोदित किसी भी मरीज को उनके चिकित्सालय में मुफ्त चिकित्सा व्यवस्था दी जाएगी। वर्ष में किसी भी 3 मरीज को समिति के अनुमोदन पर निशुल्क ऑपरेशन की सुविधा भी दी जाएगी। समिति द्वारा प्रेषित किसी भी मरीज को चिकित्सालय की ओपीडी में मुफ्त नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। समिति के महासचिव विपनेश श्रीवास्तव द्वारा समिति के 33 वर्षों में किए गए सामाजिक कार्य एवं विभिन्न अध्यक्षों के कार्यकाल में किए गए विशेष सामाजिक कार्यों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। अन्त में कार्यक्रम संयोजक अशोक अस्थाना ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में ज्ञान श्रीवास्तव, गौरव श्रीवास्तव, डॉ रवि श्रीवास्तव, गणतंत्र श्रीवास्तव, आलोक रंजन सिन्हा, मनीष श्रीवास्तव, राजेश किशोर श्रीवास्तव, डा. अखिलेश चंद्र श्रीवास्तव, विनीत श्रीवास्तव, विजय श्रीवास्तव, डा. मधुलिका अस्थाना, ज्योति श्रीवास्तव, रोली श्रीवास्तव, अपर्णा श्रीवास्तव, डा. धनंजय श्रीवास्तव, आलोक रंजन श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव बच्चा भैया, रवि श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, अमित श्रीवास्तव, आनंद मोहन श्रीवास्तव, संजय अस्थाना, अजय श्रीवास्तव, विजय श्रीवास्तव, मयंक श्रीवास्तव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन महासचिव विपनेश श्रीवास्तव ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular