Sunday, April 28, 2024
No menu items!

सफल होने के लिये गलतियों से सीखें: प्रो. पुरोहित

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यावसायिक अर्थशास्त्र विभाग में दून विश्वविद्यालय देहरादून के प्रो. एच.सी. पुरोहित ने विभाग के छात्र-छात्राओं को प्रबंधन संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर व्याख्यान दिया।
उन्होंनेने देश की अर्थव्यवस्था पर विस्तार से चर्चा करते हुए युवाओं को प्रबंधन के क्षेत्र में कौशल विकास, उद्यमिता एवं विपणन में रोजगार की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। विद्यार्थियों को शोध एवं अनुसंधान के प्रति रुचि विकसित करने पर जोर दिया जिससे कि भविष्य में प्रबंध के क्षेत्र में उत्कृष्ट अनुसंधान हो सके। प्रो. पुरोहित ने देश में उद्यमिता, स्टार्टअप यूनिकॉर्न के सकारात्मक वातावरण एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं का विस्तार से विश्लेषण किया।
प्रो. पुरोहित ने बताया कि युवाओं को किसी भी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए जिससे उनकी ज्ञान व कौशल में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि हमें अपनी सामर्थ्य के अनुरूप नीतियां बनानी चाहिए और यदि कभी सफलता हाथ लगे तो कमियों को खोज कर उससे सीखना चाहिए, उसे दोहराना नहीं चाहिए। यही जीवन की सफलता का आधार है।
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो. मानस पांडेय, डॉ आशुतोष सिंह, राकेश उपाध्याय, नेहा विश्वकर्मा, नितिन चौहान, राहुल पांडेय आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular