Monday, April 29, 2024
No menu items!

डेंगू मरीजों के लिये बकरी का दूध नि:शुल्क दे रहे महेन्द्र जी

  • ठेले पर सब्जी बेचकर अपना व परिवार का पाल रहे पेट

राजेश श्रीवास्तव
जौनपुर। जब कोई बीमारी पांव पसारती है तो अस्पताल मरीजों पट जाता है। झोला छाप डाक्टर से लेकर नामी—गिरामी नर्सिंग होम मालिकों की चांदी हो जाती है। इसमें कई डाक्टर्स तो आपदा को अवसर समझते हुए मानवीय संवेदना को ताख पर रखकर अपना तिजोरी भरने लग जाते हैं तो वहीं तमाम लोग ऐसे भी है जो इस आपदा में मरीजों की तीमारदारी में दिल खोलकर मदद करते हैं। इसमें एक ऐसा शख्स सामने आया है जो दो वख्त रोटी का जुगाड़ ठेले पर सब्जी बेचकर करता है लेकिन डेंगू मरीजों के लिये बकरी का दूध फ्री में मुहैया करा रहा है।

नगर के हुसेनाबाद लाइन बाजार निवासी महेन्द्र सोनकर का मुख्य पेशा सब्जी बेचना है तथा अपने बाल बच्चों के दूध के लिए बकरी भी पाल रखा है। पिछले दो—तीन महीने से डेंगू जैसी बीमारी ने ऐसा कहर बरपाया कि शायद ही कोई घर होगा जो इस रोग से अछूता रहा। तमाम डाक्टरों ने मरीजों के परिजनों का जमकर शोषण किया। इस बीमारी में कम हुए प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बकरी का दूध सबसे कारगर माना जाता है। डाक्टरों की सलाह पर मरीज के परिजन बकरी का दूध खरीदने के लिए जो भी महेन्द्र सोनकर के पास पहुंचा तो उन्होंने फ्री में दूध मुहैया कराना शुरू कर दिया। तमाम लोग बकरी के चारा के बहाने पैसा देने की कोशिश भी किया तो महेन्द्र पैसा लेने से साफ मना कर दिया।

श्री सोनकर ने बताया कि भगवान सबको मरीजों की सेवा करने का मौका नहीं देता है। हम पर ईश्वर की कृपा है कि मुझे यह अवसर मिला है। मैं किसी की मदद करके उसकी जान बचाने में कुछ योगदान कर सकता हूुं। इससे बड़ा पैसा नही होता है। महेन्द्र सोनकर ने बताया कि 15 दिन पहले तक हमारे पास 20 से 25 लोग बकरी का दूध लेने के लिए आते थे लेकिन अब 8 से 10 लोग आते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular